DU Sports Quota: खेल कोटे से दाखिले के लिए छात्रों को मिलेंगे चार दिन, 5 नवंबर तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे छात्र

छात्रों की शिकायतों के निस्तारण के बाद एक मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिसमें रैंक के आधार पर कालेज आवंटित किए जाएंगे। डीयू ने कहा है कि छात्र एक से अधिक कालेज पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को तीन दिन का समय दिया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Nov 2021 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 04 Nov 2021 08:30 AM (IST)
DU Sports Quota: खेल कोटे से दाखिले के लिए छात्रों को मिलेंगे चार दिन, 5 नवंबर तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे छात्र
छात्र पांच नवंबर तक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में खेल कोटे (स्पोट्रर्स कोटे) से दाखिले की दौड़ शुरू हो गई है। डीयू ने दस्तावेजों के सत्यापन के बाद महिला और पुरुष वर्ग की अलग अलग सूची जारी कर दी है। छात्र डीयू दाखिला वेबसाइट पर लागइन कर अपने नंबर देख सकते हैं। डीयू ने बताया कि आर्चरी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बेसबाल, बास्केटबाल, बाक्सिंग, चेस, क्रिकेट, फुटबाल, जिमनास्टिक, हैंडबाल, हाकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो आदि खेलों से दाखिले के लिए छात्रों ने पंजीकरण किया था।

शिकायत दर्ज कराने पर होगी तत्काल कार्रवाई

छात्रों को विगत चार सालों के तीन सर्वश्रेष्ठ सर्टिफिकेट जमा करने थे। इन्हीं दस्तावेजों के आधार पर अंक दिए गए हैं। डीयू दाखिला समिति पदाधिकारियों ने बताया कि यदि छात्र अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वो शिकायत दर्ज करा सकते हैं। छात्र पांच नवंबर तक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

एक से अधिक कालेज चुनेंगे छात्र

छात्रों की शिकायतों के निस्तारण के बाद एक मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिसमें रैंक के आधार पर कालेज आवंटित किए जाएंगे। डीयू ने कहा है कि छात्र एक से अधिक कालेज, पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को तीन दिन का समय दिया जाएगा। आठ से दस नवंबर तक छात्र डैशबोर्ड पर कालेज और पाठ्यक्रम चुनेंगे, जिसके बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। छात्र 12 से 16 नवंबर तक दाखिला लेंगे। यदि इसके बाद भी सीटें बची रहती हैं तो पात्र छात्रों की दूसरी सूची जारी की जाएगी।

फुटबाल में दिखी दिलचस्पी

फुटबाल कोटे से 1090 छात्रों ने दाखिले में दिलचस्पी दिखाई है। जबकि, एथलेटिक्स से 743, बास्केटबाल से 684, क्रिकेट से 670, बैडमिंटन से 306 ने दिलचस्पी दिखाई है। गौरतलब है कि डीयू में खेल कोटे की करीब दो हजार सीटें हैं। कालेजों की बात करें तो आत्माराम सनातन धर्म कालेज में खेल कोटे के तहत कुल 41, हंसराज कालेज में 45, हिंदू कालेज में 10, किरोड़ीमल कालेज में 45 सीटें हैं।

chat bot
आपका साथी