ओपन बुक परीक्षा के दिशा-निर्देश डीयू ने जारी किए, सीएससी से डाउनलोड कर सकेंगे प्रश्न पत्र

डीयू के पोर्टल से परीक्षा के प्रश्न पत्र को डाऊनलोड करना होगा और उसके उत्तरों को अपलोड करना होगा। यह सिर्फ अंतिम वर्ष के रेगुलर छात्रों के लिए जारी की गई हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 06:18 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 06:18 PM (IST)
ओपन बुक परीक्षा के दिशा-निर्देश डीयू ने जारी किए, सीएससी से डाउनलोड कर सकेंगे प्रश्न पत्र
ओपन बुक परीक्षा के दिशा-निर्देश डीयू ने जारी किए, सीएससी से डाउनलोड कर सकेंगे प्रश्न पत्र

नई दिल्ली [राहुल मानव]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने रविवार को ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) के दिशा-निर्देश डीयू की वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। डीयू ने स्पष्ट किया है कि ओबीई के पूरी तरह से परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन प्लेल्फॉर्म नहीं है। इसमें डीयू के पोर्टल से परीक्षा के प्रश्न पत्र को डाऊनलोड करना होगा और उसके उत्तरों को अपलोड करना होगा। यह सिर्फ अंतिम वर्ष के रेगुलर छात्रों के लिए जारी की गई हैं। अन्य वर्ष के छात्रों के लिए दिशा-निर्देश बाद में जारी किए जाएंगे।

कॉलेज के संपर्क में रहे छात्र

सभी छात्र अपने कॉलेज से संपर्क में रहें। स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसिवेब) के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए 5 जून तक दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा की संभावित डेटशीट भी डीयू की वेबसाइट में जारी कर दी गई। इसे छात्र देख सकते हैं। एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच छात्रों की परीक्षा होगी। सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 बजे परीक्षा होगी। डीयू के परीक्षा डीन प्रो विनय गुप्ता ने यह दिशा निर्देश जारी किए हैं।

ये हैं दिशा-निर्देश -

- देश भर के राज्यों के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को ओपन बुक एग्जाम (ओबीई) को लेकर तैयारी की गई। एक जुलाई से होने वाले ओबीई में छात्रों को किसी भी तरह की दिक्कतें ना हो, इसके लिए डीयू को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सहयोग मिल रहा है। मंत्रालय के देश भर के गांव स्तर की ग्राम पंचायतों में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से डीयू के छात्र अपने सेमेस्टर की परीक्षा के प्रश्न पत्र को डाऊनलोड करा सकेंगे और उसका प्रिंट करा सकेंगे।

- देश भर में दो लाख सीएससी मौजूद हैं। यह सुविधा छात्रों को मुफ्त में उपलब्ध होगी। इसकी जानकारी मंत्रालय की वेबसाइट एवं डीयू की वेबसाइट में भी मिलेगी। सीएससी में जाकर भी छात्र परीक्षा दे सकते हैं।

-परीक्षा की तिथि से एक हफ्ते पहले चटर्न का मॉक टेस्ट होगा। इससे छात्र ओबीई प्रणाली से अवगत हो सकेंगे।

- सभी कॉलेजों व विभागों ध्यान रखेंगे कि जिस भी छात्र को परीक्षा के निर्धारित पोर्टल से प्रश्न पत्र को डाऊनलोड करने में दिक्कत आ सकती है तो कॉलेज उन छात्रों को ईमेल के माध्यम से प्रश्न पत्र को भेजें।

- छात्र जब प्रश्न पत्र को लिख चुके होंगे तब उन्हें पोर्टल पर दी गई अंडरटेकिंग को क्लिक करना होगा। परीक्षा से जुड़ी किसी भी तरह के अनुचित साधन को रोकने के लिए ऐसा किया जाएगा।

- छात्रों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। दो घंटे ए-4 पेपर पर उत्तर लिखने के लिए और एक घंटे ए-4 पेपर पर लिखे उत्तर की स्कैन तस्वीर को पोर्टल पर उपलोड करने के लिए समय दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी