DU Admission 2021: कोरोना काल में डीयू ने हजारों छात्रों को दी बड़ी राहत, बढ़े प्रवेश परीक्षा केंद्र

DU Admission 2021 डीयू प्रशासन ने बताया कि लंबे समय से परीक्षा केंद्र बढ़ाने की मांग की जा रही थी। उत्तर प्रदेश के छात्रों को काफी परेशानी होती थी। चूंकि यूपी में एक ही परीक्षा केंद्र बनारस में होता था ऐसे में छात्रों को लंबी यात्राएं करनी पड़ती थी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:21 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:21 PM (IST)
DU Admission 2021: कोरोना काल में डीयू ने हजारों छात्रों को दी बड़ी राहत, बढ़े प्रवेश परीक्षा केंद्र
कोरोना काल में छात्रों की सहूलियत के लिए डीयू की पहल

 नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने हजारों छात्रों को राहत भरी सौगात दी है। डीयू ने छात्रों की सहूलियत के लिए प्रवेश परीक्षा केंद्र बढ़ा दिए हैं। अब 24 की जगह 27 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। डीयू ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ, ओडिशा के कटक और मेघालय के शिलांग में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा अगस्त के आखिरी हफ्ते या फिर सितंबर पहले सप्ताह में होने की संभावना है।

छात्रों को मिलेगी राहत

डीयू प्रशासन ने बताया कि लंबे समय से परीक्षा केंद्र बढ़ाने की मांग की जा रही थी। उत्तर प्रदेश के छात्रों को काफी परेशानी होती थी। चूंकि यूपी में एक ही परीक्षा केंद्र बनारस में होता था ऐसे में छात्रों को लंबी यात्राएं करनी पड़ती थी। पश्चिमी यूपी के छात्र तो परीक्षा देने दिल्ली-एनसीआर आना पड़ता था।

मेघालय के जनप्रतिनिधियों ने भी शिलांग में सेंटर बनाने की गुजारिश की थी। बकौल डीयू प्रशासन परीक्षा केंद्र बढ़ने से छात्रों को राहत मिलेगी। कोरोना काल में छात्रों को लंबी दूरी की यात्राएं नहीं करनी पड़ेंगी।

परीक्षा पर मंथन

डीयू कार्यवाहक कुलपति प्रो पीसी जोशी ने बताया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से परीक्षा की तिथियों को लेकर बैठक चल रही है। चूंकि डीयू प्रवेश परीक्षा पांच दिनों तक होती है। डीयू ने अगस्त के आखिरी हफ्ते या फिर सितंबर के पहले सप्ताह में प्रवेश परीक्षा कराने की गुजारिश की है। एक बार एनटीए तारीख निर्धारित कर दे तो परीक्षा तिथि घोषित कर दी जाएगी।

अब तक 24 केंद्र

गांधी नगर, अमृतसर, बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली-एनसीआर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इम्फाल, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पटना, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनन्तपुरम, बनारस।

तीन नए केंद्र बढ़े कटक लखनऊ शिलांग

डीयू की सलाह छात्र परीक्षा केंद्र सावधानी से चुनें। फार्म भरते समय छात्र तीन परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। आवेदन के बाद नहीं बदले जा सकेंगे परीक्षा केंद्र।

परीक्षा का स्वरूप

परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। छात्रों को 2 घंटे मिलेंगे। बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न चार नंबर का होगा। निगेटिव मार्किंग होगी। गलत जवाब पर एक नंबर कटेगा। कोरोना नियमों का पालन अनिवार्य होगा।

chat bot
आपका साथी