DU Cut off 2021: स्नातक में दाखिले के लिए पांच कटआफ जारी करेगा डीयू, जानिए कब आएगी पहली लिस्ट

Delhi University 5th Cut Off LIST Released दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा विभिन्न कालेजों के स्नातक पाठक्रमों में मेरिट आधारित दाखिले के लिए पहली कटआफ एक अक्टूबर को जारी की जाएगी। डीयू द्वारा सोमवार देर शाम कटआफ से संबंधित कार्यक्रम जारी कर दिया गया।

Mangal YadavMon, 27 Sep 2021 10:19 PM (IST)
एक अक्टूबर को जारी होगी डीयू में स्नातक दाखिले के लिए पहली कटआफ

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा विभिन्न कालेजों के स्नातक पाठक्रमों में मेरिट आधारित दाखिले के लिए पहली कटआफ एक अक्टूबर को जारी की जाएगी। डीयू द्वारा सोमवार देर शाम कटआफ से संबंधित कार्यक्रम जारी कर दिया गया। कार्यक्रम के मुताबिक डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कुल पांच कटआफ जारी करेगा। पांचवीं कटआफ आठ नंबर को जारी होगी। इसके बाद भी अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो 13 नवंबर को बची हुई सीटें भरने के लिए विशेष अभियान के तहत कटआफ जारी की जाएगी।

इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा दाखिले के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। डीयू दाखिला समिति के मुताबिक पहले दाखिला प्रक्रिया आफलाइन होती थी तो हर कटआफ के बाद एक विशेष कटआफ निकाली जाती थी। लेकिन, इस बार आनलाइन प्रक्रिया के चलते ऐसा संभव नहीं है। इसलिए दो ही विशेष कटआफ जारी करने की व्यवस्था की गई है।

कटआफ जारी होने के बाद छात्रों को आनलाइन दाखिले के लिए आवेदन करने के लिए तीन दिन का समय मिलेगा। इस बीच छात्र रात 11.59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ लगाए गए प्रमाण पत्रों की जांच के बाद विश्वविद्यालय द्वारा दाखिले की मंजूरी मिलने के बाद छात्र आनलाइन फीस का भुगतान कर सकेंगे। इसके बाद ही उनका दाखिला सुनिश्चित होगा।उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट के कारण डीयू की दाखिला प्रकिया आनलाइन आयोजित की जा रही है।

कटआफ का कार्यक्रम

पहली कटआफ- एक अक्टूबर

दूसरी कटआफ- नौ अक्टूबर

तीसरी कटआफ- 16 अक्टूबर

विषेश कटआफ- 25 अक्टूबर

चौथी कटआफ- 30 अक्टूबर

पांचवीं कटआफ- आठ नवंबर

हिंदू कालेज में स्टूडियो के लिए ओएसए ने दिया 44 लाख से ज्यादा का दान

वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के हिंदू कालेज को पूर्व छात्रों की ओर से कालेज में मल्टीमीडिया स्टूडियो स्थापित करने के लिए 44 लाख 29 हजार रुपये की धनराशि दान की गई है। पूर्व छात्रों के संगठन ओल्ड स्टूडेंट (ओएसए) एसोसिएशन के बैनर तले छात्रों ने यह धनराशि इकट्ठी की है।यह जानकारी एसोसिएशन की ओर से पत्र जारी कर दी गई। कालेज में न्यू रिसर्च ब्लाक में मल्टीमीडिया स्टूडियो स्थापित किया जाएगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष रवि बर्मन ने बताया कि एसोसिएशन पहले भी कालेज के छात्रावास में वाटर कूलर और आरओ लगवाने के लिए भी मदद कर चुका है।

उन्होंने बताया कि ओएसए द्वारा कोरोना संकट में कमजोर आय वर्ग के छात्रों के लिए भी कालेज को 17 लाख 74 हजार रुपये की धनराशि महामारी अध्ययन सहायता अनुदान के रूप में दी गई थी। जिससे कमजोर आय वर्ग के छात्रों की फीस जमा की जा सके।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.