कोरोना से जूझ रहे छात्रों की आर्थिक मदद के लिए आगे आया डीयू काॅलेज

डीयू में इन दिनों कई शिक्षक कोरोना संक्रमित है। हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो श्यौराज सिंह बेचैन की कोरोना रिपोर्ट आठ मई को पाजिटिव आयी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने श्यौराज सिंह से टेलीफोन पर बातचीत की एवं कुशलक्षेम पूछा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:08 AM (IST)
कोरोना से जूझ रहे छात्रों की आर्थिक मदद के लिए आगे आया डीयू काॅलेज
काॅलेज ने एक हेल्पलाइन नंबर एवं ईमेल आइडी भी जारी किया है।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। कोरोना से जूझ रहे छात्रों की आर्थिक मदद के लिए दिल्ली विवि के काॅलेज आगे आए हैं। रामानुजन कालेज प्राचार्य प्रो. एस पी अग्रवाल ने छात्रों के लिए एक संदेश जारी किया है। काॅलेज ने जरूरत पड़ने पर आक्सीजन सिलेंडर, आक्सीजन कंसंट्रेटर संबंधी मदद का आश्वासन दिया है। साथ ही कहा है कि कालेज छात्रों की हरसंभव आर्थिक मदद करेगा। काॅलेज ने इस बाबत एक हेल्पलाइन नंबर एवं ईमेल आइडी भी जारी किया है। जिस पर मेल या फोन के जरिए छात्र आर्थिक मदद के लिए आवेदन कर सकते हैं। यही नहीं काॅलेज कालकाजी और आसपास के क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों के लिए भोजन की भी व्यवस्था करेगा। प्रतिव्यक्ति 40 रुपये शुल्क लिया जाएगा। दोपहर एक से दो के बीच खाना घर पर पहुंचाया जाएगा।

प्रति छात्र 500 रुपये की मदद

किरोड़ीमल कालेज प्रशासन ने बताया कि कोरोना काल में सिर्फ आनलाइन कार्यक्रम ही आयोजित हो रहे हैं। कार्यक्रमों के आयोजन के लिए बनाए गए फंड की धनराशि बची हुई है। कालेज ने तय किया है कि प्रत्येक छात्र को इस फंड से 500 रुपये वापस किए जाएंगे। कालेज ने एक ईमेल आइडी जारी की है। छात्रों से कहा है कि वो 17 मई तक आवेदन करें।

केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर जारी

डीयू ने एक केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। एनएसएस छात्रों की एक टीम गठित की गई है। डीयू प्रशासन ने बताया कि सरकारी, गैरसरकारी संगठनों द्वारा मुहैया कराई जारही सुविधाओं और डीयू शिक्षकों, छात्रों के बीच एक सेतु का काम करेंगे छात्र। छात्र अस्पताल में बेड, आक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता आदि से संबंधित सूचनाओं को सत्यापित करेंगे एवं फिर साझा करेंगे। सुबह आठ बजे से दो बजे एवं दो बजे से रात आठ बजे तक दो शिफ्ट में सूचनाएं प्रदान की जाएंगी। आक्सीजन, बेड एवं वेंटिलेटर, एंबुलेंस, भोजन, काउंसलिंग आदि प्रत्येक के लिए चार-चार हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

छात्रावास बने आइसोलेशन सेंटर

हंसराज कालेज ने उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री समेत स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर आइसोलेशन सेंटर बनाने का प्रस्ताव दिया है। कहा है कि छात्रावास में 100 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाया जाए। कालेज प्रशासन ने बताया कि हमने पत्र में तीन प्रस्ताव दिए हैं। सरकार चाहे तो आइसोलेशन सेंटर, कोविड केयर सेंटर या फिर जांच केंद्र के लिए छात्रावास का उपयोग कर सकती है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने पूछा कुशलक्षेम

डीयू में इन दिनों कई शिक्षक कोरोना संक्रमित है। हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो श्यौराज सिंह बेचैन की कोरोना रिपोर्ट आठ मई को पाजिटिव आयी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने श्यौराज सिंह से टेलीफोन पर बातचीत की एवं कुशलक्षेम पूछा। डीयू के कई अन्य शिक्षकों को भी फोन कर केंद्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य की जानकारी ली। डीयू शिक्षकों ने केंद्रीय मंत्री के इस कदम की तारीफ की।

रकाबगंज गुरूद्वारे में होगा इलाज

डीयू के कोरोना संक्रमित शिक्षकों का अब रकाबगंज गुरूद्वारा में भी इलाज संभव हो सकेगा। गुरूद्वारे में 400 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया है। डीयू प्रशासन ने बताया कि गुरूद्वारा प्रबंधन ने आश्वासन दिया है कि प्राथमिकता के आधार पर शिक्षकों का इलाज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी