DU Admissions 2021: सोमवार से शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया, एडमिशन लेने वालों को लगेगा कोरोना का टीका

DU Admissions 2021 डीयू में सोमवार से शुरू हो रहे दाखिला प्रक्रिया के दौरान भी ओरिएंटेशन प्रोग्राम के जरिये छात्रों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। शिक्षक खुद छात्रों से बात कर उनसे टीका लगवाने की गुजारिश करेंगे।

Mangal YadavSun, 25 Jul 2021 11:50 AM (IST)
डीयू ने रखा 80 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। डीयू में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होगी। इसके पहले रविवार को डीयू नई वेबसाइट लांच करेगा। वेबसाइट पूरी तरह मोबाइल फ्रेंडली होगी। जिस पर छात्रों को दाखिले की पूरी जानकारी मिलेगी। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर पंजीकरण के लिए लिंक समेत पाठ्यक्रम की जानकारी दी जाएगी। छात्र को कालेज क्रमानुसार पाठ्यक्रम, शुल्क की पूरी जानकारी मिलेगी।

कोरोना की दूसरी लहर से सर्वाधिक प्रभावित उच्च शिक्षण संस्थानों में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) भी शामिल था। संक्रमण की चपेट में आकर कई नामीगिरामी प्रोफेसरों का निधन हो गया। कई छात्रों के सिर से मां-बाप का साया भी उठ गया। ऐसे में डीयू ने कोरोना की तीसरी लहर व कालेज खुलने से पहले 80 फीसद टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। नार्थ कैंपस, साउथ कैंपस समेत सात कालेजों में जोरशोर से टीकाकरण अभियान चल रहा है। डीयू में सोमवार से शुरू हो रहे दाखिला प्रक्रिया के दौरान भी ओरिएंटेशन प्रोग्राम के जरिये छात्रों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। शिक्षक खुद छात्रों से बात कर उनसे टीका लगवाने की गुजारिश करेंगे।

डीन आफ कालेज प्रो बलराम पाणि ने बताया कि डीयू पूरी कोशिश कर रहा है कि संस्थान खुलने और तीसरी लहर से पहले 80 फीसद छात्रों, कर्मचारियों का टीकाकरण हो जाए। ताकि कैंपस खुलने पर संक्रमण फैलने का बहुत खतरा ना हो। डीयू अगले साल शताब्दी वर्ष मनाएगा। इसके मद्देनजर एक मास्क भी लांच किया गया है। मास्क पर हिंदी और अंग्रेजी में टीका लगाने की अपील लिखी गई है।

नार्थ कैंपस

साउथ कैंपस लक्ष्मीबाई कालेज केशव महाविद्यालय हंसराज कालेज अदिति महाविद्यालय हिंदूू कालेज गार्गी कालेज पीजीडीएवी कालेज यहां हो रहा टीकाकरण

तीसरी लहर के मद्देनजर सतर्कता

जरूरत पड़ी तो छात्रवासों, स्टेडियम में कोविड सेंटर खोले जाएंगे कालेजों में 100-100 बेड के कोविड सेंटर खोलने की योजना 80 मेडिकल सिलेंडर प्रतिदिन भरने की क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा जांच बढ़ाने के लिए पैथ लैब कंपनियों से करार किया जाएगा, 240 कंसंट्रेटर खरीदे जाएंगे 500 पल्स आक्सीमीटर और 100 थर्मल स्कैनर की भी व्यवस्था की जाएगी

डीयू ने की मदद

डीयू ने अब तक मृत शिक्षकों के आश्रितों की 48 लाख रुपये की मदद की डीयू ने शुरू किया पोस्ट कोविड केयर पाठ्यक्रम एक हफ्ते के पाठ्यक्रम में सिखाया जाएगा योग, ध्यान जिन छात्रों ने अभिभावक खोया है, उनकी पूरी फीस माफ करेगा डीयू

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.