DU Admission: डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले का आंकड़ा 60 हजार पार पहुंचा

डीयू सोमवार को स्पेशल कटआफ जारी करेगा। शनिवार को लगभग सभी कालेजों की दाखिला समिति के सदस्यों की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें स्पेशल कटआफ पर मंथन हुआ। प्रमुख कालेजों में राजनीति विज्ञान इतिहास मनोविज्ञान बीए प्रोग्राम के कई पाठ्यक्रमों की सीटें लगभग भर चुकी हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:10 AM (IST)
DU Admission: डीयू स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले  का आंकड़ा 60 हजार पार पहुंचा
तीसरे कटआफ के तहत शुल्क जमा करने की आखिरी तिथि शनिवार को समाप्त हो गई।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले हो रहे हैं। डीयू अब तक तीन कटआफ जारी कर चुका है। तीसरे कटआफ के तहत शुल्क जमा करने की आखिरी तिथि शनिवार को समाप्त हो गई। डीयू दाखिला समिति की डीन प्रो. पिंकी शर्मा ने बताया कि अब तक 1,70,696 छात्र दाखिले के लिए आवेदन कर चुके हैं। वहीं, 60,155 छात्र शुल्क जमा कर दाखिला ले चुके हैं। स्नातक की कुल 65 हजार सीटों पर दाखिले हो रहे हैं। यदि वार्ड कोटा, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी और स्पोटर्स और प्रवेश परीक्षा की सीटों को शामिल कर लें तो यह आंकड़ा 70 हजार तक पहुंच जाता है।

प्रमुख पाठ्यक्रमों में सामान्य की सीटें भरीं

डीयू सोमवार को स्पेशल कटआफ जारी करेगा। शनिवार को लगभग सभी कालेजों की दाखिला समिति के सदस्यों की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें स्पेशल कटआफ पर मंथन हुआ। प्रमुख कालेजों में राजनीति विज्ञान, इतिहास, मनोविज्ञान, बीए प्रोग्राम के कई पाठ्यक्रमों की सीटें लगभग भर चुकी हैं। कुछ पाठ्यक्रमों में तय सीटों से अधिक दाखिले हुए हैं। चूंकि बड़ी संख्या में छात्र दाखिला वापस भी करा रहे हैं तो ऐसे में यह सीटें खाली होने की गुंजाइश बनी हुई है।

किरोड़ीमल कालेज में दो तिहाई से अधिक सीटें भर चुकी हैं। कालेज ने अब तक 950 छात्रों को दाखिला दिया है। जबकि, वेंकटेश्वर कालेज में बीकाम आनर्स, राजनीति विज्ञान, इतिहास की सामान्य और ओबीसी वर्ग की सीटें भर चुकी हैं। मिरांडा हाउस में भी राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, अंग्रेजी की सीटें लगभग भर चुकी हैं। आर्यभट्ट कालेज प्रशासन ने बताया कि अंग्रेजी आनर्स, इतिहास, राजनीति विज्ञान, गणित, बीए प्रोग्राम (इतिहास और राजनीति विज्ञान) की सामान्य की सीटें भर चुकी हैं। ऐसे में संभव है कि इन पाठ्यक्रमों का स्पेशल कटआफ जारी नहीं किया जाए। राजनीति विज्ञान आनर्स, गणित, बीए प्रोग्राम (इतिहास और राजनीति विज्ञान) की ओबीसी की सीटें भी भर चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी