DU Admission: डीयू में दाखिले आज से, दो दिन जमा कर सकेंगे शुल्क, यहां जानें एडमिशन से जुड़ी अन्य डिटेल

DU Admission 2021 डीयू प्रशासन ने बताया कि सोमवार सुबह दस बजे से दाखिला पोर्टल खुलेगा। छह अक्टूबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक छात्र दाखिला ले सकेंगे। छात्रों को शुल्क जमा करने के लिए दो दिन का समय मिलेगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 07:34 AM (IST)
DU Admission: डीयू में दाखिले आज से, दो दिन जमा कर सकेंगे शुल्क, यहां जानें एडमिशन से जुड़ी अन्य डिटेल
डीयू ने दाखिले के लिए विस्तृत दिशानिर्देश दाखिला पोर्टल पर अपलोड किया है।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले सोमवार से शुरू हो रहे हैं। डीयू प्रशासन ने बताया कि सोमवार सुबह दस बजे से दाखिला पोर्टल खुलेगा। छह अक्टूबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक छात्र दाखिला ले सकेंगे। छात्रों को शुल्क जमा करने के लिए दो दिन का समय मिलेगा। डीयू के आठ कालेजों ने दस पाठ्यक्रमों का कटआफ सौ फीसद जारी किया है। डीयू ने दाखिले के लिए विस्तृत दिशानिर्देश दाखिला पोर्टल पर अपलोड किया है। जिसमें छात्रों को दाखिले से जुड़ी हर जानकारी मुहैया कराई गई है।

एक प्रोग्राम और कालेज चुन सकेंगे छात्र

दाखिला समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि छात्रों को कालेज और पाठ्यक्रम संबंधी पूरी जानकारी दाखिला पोर्टल के डैशबोर्ड पर मिलेगी। छात्र अपना अंक भी यहीं कैलकुलेट कर सकेंगे। एक कटआफ के तहत छात्र केवल एक प्रोग्राम और कालेज चुन सकेंगे। एक से अधिक कालेज और पाठ्यक्रम नहीं चुन पाएंगे। यही नहीं छात्र कटआफ के तहत दाखिले के दौरान कालेज या पाठ्यक्रम में बदलाव भी नहीं कर पाएंगे।

एक हजार रुपये शुल्क

यदि कोई छात्र कटआफ के अंतर्गत दाखिले के लिए पात्र हैं और कालेज ने दाखिला मंजूर भी कर दिया है। इसके बावजूद छात्र शुल्क जमा नहीं करता है और किसी अन्य कालेज में दाखिला लेना चाहता है तो उसे आवेदन रद करना होगा। ऐसी स्थिति में डीयू छात्र से एक हजार रुपये शुल्क वसूलेगा।

पहले कटआफ के दाखिले का शेड्यूल

दाखिले प्रारंभ होंगे ---सोमवार सुबह दस बजे से।

दाखिला ले सकेंगे--6 अक्टूबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक

कालेज दाखिला मंजूर करेंगे---सात अक्टूबर शाम पांच बजे तक

शुल्क---आठ अक्टूबर शाम पांच बजे तक

आठ कालेजों ने सौ फीसद जारी किया है कटआफ

कालेज--विषय शहीद सुखदेव कालेज आफ बिजनेस स्टडीज---कंप्यूटर साइंस रामजस--बीएससी आनर्स फिजिक्स रामजस कालेज--बीए प्रोग्राम दीन दयाल उपाध्याय कालेज--कंप्यूटर साइंस हंसराज कालेज--कंप्यूटर साइंस एसजीबीटी खालसा कालेज---बीकाम श्रीराम कालेज आफ कामर्स---बीकाम आनर्स श्रीराम कालेज आफ कामर्स--- बीए आनर्स इकोनामिक्स रामजस कालेज--राजनीति विज्ञान जीसस एंड मैरी कालेज---मनोविज्ञान हिंदू कालेज---राजनीति विज्ञान

तीन चरणों में दिया जाएगा दाखिला

कालेज में तीन चरणों में दाखिला दिया जाएगा। छात्र के आवेदन समेत दस्तावेजों की जांच पहले विभाग स्तर पर होगी। फिर दाखिला समिति के सदस्य और अंत में प्राचार्य आवेदन मंजूर करेंगे। प्राचार्य पोर्टल पर ही दाखिले को मंजूरी देंगे। दाखिले के दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो इसलिए विभाग स्तर पर दाखिला समिति गठित की गई है।

प्रो. ज्ञानतोष झा, प्राचार्य,आत्माराम सनातन धर्म कालेज

दाखिले के दौरान छात्रों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। कालेज ने विस्तृत दिशानिर्देश तैयार किया है। छात्रों के प्रत्येक शिकायत का तय समय में निपटारा किया जाएगा।

प्रो. संजीव कपूर, प्राचार्य, महाराजा अग्रसेन कालेज

chat bot
आपका साथी