डीटीसी ने आक्सीजन टैंकर खरीद की वित्तीय मंजूरी का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा, जल्ट मिलने की उम्मीद

टैंकर खरीद संबंधी प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। इसके लिए निविदा में तीन कंपनी शामिल हुई थीं। निविदा का तकनीकी मूल्यांकन हो चुका है। एक कंपनी निविदा संबंधी सभी शर्तों को पूरा कर सकी है जिसके द्वारा आक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए जाएंगे।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 02:47 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 02:47 PM (IST)
डीटीसी ने आक्सीजन टैंकर खरीद की वित्तीय मंजूरी का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा, जल्ट मिलने की उम्मीद
एक कंपनी निविदा संबंधी सभी शर्तों को पूरा कर सकी है, जिसके द्वारा आक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए जाएंगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार के निर्देश पर आक्सीजन टैंकर खरीदने संबंधी प्रक्रिया में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) सक्रियता से जुटा है। डीटीसी ने आक्सीजन टैंकर खरीद की वित्तीय मंजूरी का प्रस्ताव सरकार के पास भेज दिया है। दिल्ली को आक्सीजन क्रायोजेनिक टैंकर जल्द मिलने की उम्मीद है। टैंकर खरीद संबंधी प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। इसके लिए निविदा में तीन कंपनी शामिल हुई थीं। निविदा का तकनीकी मूल्यांकन हो चुका है। एक कंपनी निविदा संबंधी सभी शर्तों को पूरा कर सकी है, जिसके द्वारा आक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए जाएंगे।

दिल्ली सरकार से वित्तीय मंजूरी मिलने के बाद टैंकर खरीद का आर्डर जारी होगा, जिसके 30 दिन के अंदर टैंकर आना शुरू हो जाएंगे। डीटीसी अलग-अलग टन की क्षमता वाले 15 टैंकर खरीदेगा। इनमें 10, 15 और 20 टन की क्षमता वाले पांच-पांच टैंकर शामिल हैं। एक साल तक टैंकर की आपूर्ति करने वाली कंपनी इनका निश्शुल्क रखरखाव करेगी। क्रायोजेनिक टैंकर में गैस को एक स्थान से दूसरे स्थान में ले जाने में आसानी होगी। इस टैंकर में आक्सीजन लिक्विड, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, हीलियम से लेकर कई दूसरी गैसों को ले जाया जा सकता है।

उधर दिल्ली में एक अक्टूबर से दुकानों पर शराब की किल्लत न हो इसके लिए आबकारी विभाग योजना बनाने में जुट गया है। विभाग ने सभी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स से शराब और बीयर के स्टाक का लेखा-जोखा मांगा है। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत एक अक्टूबर से 260 प्राइवेट शराब की दुकानों को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद 16 नवंबर तक सिर्फ 372 सरकारी शराब की दुकानों पर ही ग्राहक शराब और बीयर खरीद सकेंगे। इसके बाद ये दुकानें भी बंद हो जाएंगी।

वहीं, 17 नवंबर से शराब की नई 849 दुकानें दिल्ली में अपनी सेवाएं देना शुरू कर देंगी। आबकारी विभाग ने सभी होलसेलरों से कहा है कि वे अगले चार महीने का स्टाक वैसे ही मेंटेन करत रहें, जैसे अभी कर रहे हैं। शराब के स्टाक में किसी भी तरह की कमी न करें। विभाग यह सुनिश्चित करने में लगा है कि मांग और आपूर्ति में कितना अंतर रहा।

chat bot
आपका साथी