DSGMC Elections: डीएसजीएमसी के नामित सदस्यों की नहीं हो सकी घोषणा, लाटरी से निकाले गए नाम पर आपत्ति

निदेशालय द्वारा गुरुद्वारा सिंह सभाओं के अध्यक्षों की संशोधित सूची जारी करने के बाद शुक्रवार को नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक बुलाई गई थी। जत्थेदारों को नामित सदस्य घोषित किया गया। वहीं लाटरी द्वारा निकाले गए गुरुद्वारा सिंह सभाओं के अध्यक्षों के नाम पर आपत्ति दर्ज करा दी गई।

Prateek KumarFri, 24 Sep 2021 08:05 PM (IST)
एसजीपीसी द्वारा मनोनित सदस्य का मामला दिल्ली हाई कोर्ट में है लंबित

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के नामित सदस्यों का फैसला नहीं हो सका। पंजीकृत गुरुद्वारा सिंह सभाओं के अध्यक्षों में से दो नामित सदस्यों का चुनाव लाटरी के माध्यम से किया जाता है। लाटरी निकाली गई लेकिन कई सदस्यों की आपत्ति की वजह से नाम घोषित नहीं किए गए। लाटरी से पांच लोगों के नाम निकाले गए हैं सत्यापन के बाद में इनमें से दो की घोषणा की जाएगी। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की ओर से मनोनित सदस्य मनजिंदर सिंह सिरसा को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। वह इसके खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में चले गए हैं।

55 में से 46 सदस्यों का चुनाव संगत मतदान के द्वारा

डीएसजीएमसी में कुल 55 सदस्य होते हैं। 46 सदस्यों का चुनाव संगत मतदान द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त नौ सदस्य नामित होते हैं। श्री अकाल तख्त साहिब, तख्त श्री पटना साहिब, तख्त श्री केशगढ़ साहिब व तख्त श्री हुजूर साहिब के जत्थेदार और एसजीपीसी का एक प्रतिनिधि डीएसजीएमसी के नामित सदस्य होते हैं। इसके साथ ही गुरुद्वारा सिंह सभाओं के अध्यक्षों में से दो नामित सदस्यों का चुनाव लाटरी द्वारा और दो का चुनाव नवनिर्वाचित सदस्य मतदान द्वारा करते हैं। इनके चयन व घोषणा के लिए नौ सितंबर को नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक बुलाई गई थी। नवनिर्वाचित सदस्यों के मतदान द्वारा शिरोमणि अकाली दल दिल्ली (सरना) के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना और शिरोमणि अकाली दल (शिअद बादल) के विक्रम सिंह रोहिणी को नामित सदस्य चुना गया था।

सिरसा का मामला कोर्ट में

निदेशालय द्वारा गुरुद्वारा सिंह सभाओं के अध्यक्षों की संशोधित सूची जारी करने के बाद शुक्रवार को नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक बुलाई गई थी। जत्थेदारों को नामित सदस्य घोषित किया गया। वहीं, लाटरी द्वारा निकाले गए गुरुद्वारा सिंह सभाओं के अध्यक्षों के नाम पर आपत्ति दर्ज करा दी गई। पहले दो नाम पर आपत्ति होने के बाद लाटरी से तीन और नाम निकाले गए। बैठक में मौजूद कई सदस्यों ने आपत्ति दर्ज कराई कि लाटरी द्वारा निकाले गए नाम में से कुछ लोगों की मौत हो चुकी है। इस आपत्ति के बाद निदेशालय ने पांचों नामों की जांच कराने का फैसला किया है। सिरसा का मामला हाई कोर्ट में लंबित होने की वजह से एसजीपीसी द्वारा नामित सदस्य की भी घोषणा नहीं हो सकी।

लाटरी से निकाले गए नामों का विवरणः-

सूची में क्रम संख्या- अध्यक्ष- गुरुद्वारा

13-सतवंत कौर-गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा, जेजे कालोनी, रघुबीर नगर

190-स्वर्ण सिंह- गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा, विशाखा एन्क्लेव, पीतमपुरा

59-तिलोक सिंह- गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा, स्वर्ण पार्क, मुंडका

38-रामजी दास-गुरुद्वारा श्री गुरु नानक सतसंग सभा, मानसरोवर गार्डन

238-मोहिंदर सिंह-गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कृष्णा नगर, बी-2 ब्लाक, सफदरजंग एन्क्लेव

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.