Driverless Metro Delhi : जानें- देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन की खासियत

Driverless Metro Delhi दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि चालक रहित मेट्रो ट्रेनें पूरी तरह स्वचालित होंगी जिनमें मानवीय हस्तक्षेप की न्यूनतम आवश्यकता होगी। इससे मानवीय गलतियों के कारण परिचालन प्रभावित होने की आशंका समाप्त हो जाएगी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 10:47 PM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 07:39 AM (IST)
Driverless Metro Delhi : जानें- देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन की खासियत
फिलहाल 37 किमी लंबी मजेंटा लाइन पर होगी ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Driverless Metro Delhi : देश की राजधानी दिल्ली में ड्राइवर रहित मेट्रो ट्रेन की शुरुआत होने से लाखों लोगों को फायदा होगा। इससे न केवल लोगों को सफर आसान होगा, बल्कि इसे देश में नई क्रांति की शुरुआत होगी। फिलहाल ड्राइवर रहित मेट्रो का संचालन कुछ ही देशों में किया जाता है।  

दुनिया में होगा नाम

इससे दिल्ली मेट्रो के 94 किलोमीटर हिस्से पर चालक रहित मेट्रो रफ्तार भरने लगेगी, जो दुनिया के बगैर चालक वाले कुल मेट्रो नेटवर्क का नौ फीसद हिस्सा होगा। मौजूदा समय में दुनिया के कुल मेट्रो नेटवर्क के सिर्फ सात फीसद हिस्से पर चालक रहित मेट्रो का परिचालन हो रहा है।

रुपे डेबिट कार्ड एनसीएमसी के रूप में होगा इस्तेमाल

नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) जारी होने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस कार्ड से सबसे पहले किराया भुगतान हो सकेगा। दरअसल, रुपे डेबिट कार्ड एनसीएमसी के रूप में काम करेगा। देशभर के 23 बैंक एनसीएमसी के नियम का पालन करते हैं, इसलिए रुपे डेबिट कार्ड धारक यात्री एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर किराया भुगतान कर सकेंगे। वर्ष 2022 तक दिल्ली मेट्रो के सभी नेटवर्क पर इसके जरिये किराया भुगतान हो सकेगा। नोएडा के कारिडोर पर भी यह लागू होगा। मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो लगभग 390 किलोमीटर लंबे नेटवर्क पर मेट्रो का संचालन कर रही है। इसमें 11 कारिडोरों (नोएडा-ग्रेटर नोएडा सहित) पर 285 स्टेशन हैं।

देशभर में मेट्रो नेटवर्क का तेजी से हुआ विस्तार

पिछले छह वर्षो में देश में मेट्रो नेटवर्क में तेजी से विस्तार हुआ है। वर्ष 2014 में पांच शहरों में 248 किलोमीटर नेटवर्क पर मेट्रो की सुविधा थी। मौजूदा समय में 18 शहरों में 702 किलोमीटर नेटवर्क पर मेट्रो चल रही है। वर्ष 2022 तक 27 शहरों में एक हजार किलोमीटर से अधिक लंबे नेटवर्क पर मेट्रो की सुविधा होगी, जिससे मेट्रो में प्रतिदिन करीब एक करोड़ यात्री सफर कर सकेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी