दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन में ई पास को लेकर न हों परेशान, सभी के लिए नहीं है जरुरी, देखें ऑर्डर

कोरोना संक्रमण से राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से हालात खराब हो रहे हैं। सरकार ने पहले नाइट कर्फ्यू की तैयारी की उसके बाद अब वीकेंड लॉकडाउन को लेकर कदम उठाया है सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 05:23 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 07:13 PM (IST)
दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन में ई पास को लेकर न हों परेशान, सभी के लिए नहीं है जरुरी, देखें ऑर्डर
लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू के दौरान सभी को दिल्ली जाने के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी।

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस के संक्रमण से राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से हालात खराब हो रहे हैं। ऐसे में सरकार ने पहले नाइट कर्फ्यू की तैयारी की, उसके बाद अब वीकेंड लॉकडाउन को लेकर कदम उठाया गया है। सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन तो लगा दिया है और कई चीजों पर सख्त पाबंदी भी लगाई है जिससे कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके। अब आम लोगों के मन में ये सवाल उठने लगा है कि लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू के दौरान उनको दिल्ली जाने के लिए पास की आवश्यकता होगी।

इसको ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से संस्थाओं की ओर से जारी किए गए आइ कार्ड को प्रमुख माना है, इसके अलावा कई अन्य चीजों में भी छूट दी है। इसमें एक चीज ये भी है कि जो कामर्शियल वाहन दूसरे राज्यों से जरुरी सामान लेकर दिल्ली आते-जाते हैं उनको किसी तरह से पास की जरूरत नहीं है वो बिना पास के ही दिल्ली में आ जा सकेंगे। वीकेंड कर्फ्यू लगाने के दौरान ट्रेन और हवाई यात्रियों के साथ अन्य राज्यों से आने वाले वाहन चालकों को छूट है। टिकट दिखाकर यात्रा कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान किया। सीएम ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और इससे संबंधित लोगों को सरकार बिना परेशानी के जल्द से जल्द पास जारी करेगी। इसके अलावा, माॅल्स, जिम, स्पाॅ, आँडिटोरियम पूरी तरह से बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हाॅल 30 फीसद क्षमता के साथ खुल सकेंगे। एक सप्ताहिक मार्केट को प्रतिदिन, प्रति जोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी और रेस्टोरेंट से सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी।

सीएम ने सभी को दिल्ली के किसी न किसी अस्पताल में बेड उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए उनसे किसी विशेष अस्पताल में जाने पर जोर नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 5 हजार से अधिक बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा अभी और बेड बढ़ाए जा रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि सभी लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार का साथ देंगे।

इन लोगों के लिए है छूट आइडी कार्ड दिखाने पर प्राइवेट डॉक्टर नर्स पैरामेडिकल स्टाफ को भी छूट मिलेगीपत्रकार को छूट मिलेगी (प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों)रात में वैक्सीन लगवाने वालों को छूट रहेगी।राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की छूट होगी

chat bot
आपका साथी