मेट्रो स्टेशनों पर लगेंगे मोबाइल टावर, ट्रेनों में कॉल ड्रॉप की समस्‍या होगी दूर

DMRC ने पांच कॉरिडोर के 94 मेट्रो स्‍टेशनों पर मोबाइल टावर लगाने की कवायद शुरू कर दी है। अब यात्रियों को कॉल ड्रॉप जैसी समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 10:43 AM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 12:17 PM (IST)
मेट्रो स्टेशनों पर लगेंगे मोबाइल टावर, ट्रेनों में कॉल ड्रॉप की समस्‍या होगी दूर
मेट्रो स्टेशनों पर लगेंगे मोबाइल टावर, ट्रेनों में कॉल ड्रॉप की समस्‍या होगी दूर

नई दिल्ली, जेएनएन। मेट्रो में मोबाइल नेटवर्क व कॉल ड्रॉप की समस्या अब दूर हो जाएगी। मेट्रो में मोबाइल नेटवर्क की समस्‍या से अब नहीं जूझना होगा... जी हां, डीएमआरसी ने सभी स्‍टेशनों पर मोबाइल टावर लगाने की योजना बनाई है। यानि अब बिना किसी बाधा के वीडियोज देख सकते हैं, गाने सुन सकते हैं, फोन पर बातें आदि कर सकते हैं।

94 मेट्रो स्‍टेशनों पर मोबाइल टावर

इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने पांच कॉरिडोर के 94 मेट्रो स्टेशनों पर मोबाइल टावर लगाने की कवायद शुरू कर दी है। उन स्टेशनों पर मोबाइल टावर लगाने के लिए दूरसंचार कंपनियों को डीएमआरसी जगह उपलब्ध कराएगा। कंपनी को जिम्मेदारी सौंपने के छह महीने में यह काम पूरा हो जाएगा। मेट्रो में मोबाइल नेटवर्क की बड़ी समस्या है। कई स्टेशनों पर नेटवर्क बिल्कुल काम नहीं करता है। फेज तीन की नई मेट्रो लाइनों पर समस्या ज्यादा है। डीएमआरसी ने कई स्टेशनों पर समस्या दुरुस्त भी की है, पर परेशानी बरकरार है।

भूमिगत मेट्रो स्‍टेशनों पर अधिक है नेटवर्क की समस्‍या

इसके तहत रेड लाइन पर 15, यलो लाइन पर 18, ब्लू लाइन के 36, ग्रीन लाइन के 11 व वायलेट लाइन के 14 स्टेशनों पर टावर लगाए जाएंगे। ब्लू लाइन पर नोएडा सिटी सेंटर से शादीपुर स्टेशन, लक्ष्मी नगर से वैशाली और कीर्ति नगर से द्वारका सेक्टर 8 के बीच स्टेशनों पर टावर लगाए जाएंगे। हालांकि, योजना में फेज तीन में बनी मैजेंटा लाइन (बोटेनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिमी) व पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) शामिल नहीं है। इन दो कॉरिडोर के भूमिगत स्टेशनों पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या अधिक है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी