Diwali 2020: दिल्ली में दिवाली व अन्य त्योहारों पर सिर्फ दो घंटे जला सकते हैं ग्रीन पटाखे, समय तय

गोपाल राय ने कहा कि लोग दिवाली और गुरुपर्व जैसे त्योहारों पर रात 800 बजे से रात 10 बजे के बीच ही पटाखे फोड़ सकते हैं। क्रिसमस की पूर्व संध्या और नए साल की पूर्व संध्या पर यह 1155 बजे से केवल 1230 बजे तक होगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 05:04 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 05:10 PM (IST)
Diwali 2020: दिल्ली में दिवाली व अन्य त्योहारों पर सिर्फ दो घंटे जला सकते हैं ग्रीन पटाखे, समय तय
व्यापारी ही PESO के निर्धारित मानकों के अनुरूप पटाखे बेच सकते हैं।

नई दिल्ली, प्रेट्र। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए केजरीवाल सरकार सख्त हो गई है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि सभी जिला मजिस्ट्रेट और दिल्ली पुलिस को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि लाइसेंस प्राप्त व्यापारियों को ही ग्रीन पटाखों की बिक्री और भंडारण करने दिया जाए। इनके अलावा कोई अन्य ग्रीन पटाखों की बिक्री करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। 

गोपाल राय ने बताया कि लोग दिवाली और गुरुपर्व जैसे त्योहारों पर रात 8:00 बजे से रात 10 बजे के बीच ही पटाखे फोड़ सकते हैं। क्रिसमस की पूर्व संध्या और नए साल की पूर्व संध्या पर 11:55 बजे से केवल 12:30 बजे तक ही पटाखे जलाए जा सकते हैं। अगर कोई इस समय के बाद व पहले ही पटाखे जलाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री ने बताया कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, "केवल लाइसेंस प्राप्त व्यापारी ही PESO के निर्धारित मानकों के अनुरूप पटाखे बेच सकते हैं। कोई भी ई-कॉमर्स वेबसाइट कोई ऑनलाइन ऑर्डर पर इसे बेच नहीं सकती है। दिल्ली सरकार ने सभी जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस उपायुक्तों को निर्देश का अनुपालन करने और डीपीसीसी को एक दैनिक कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है।

बता दें कि 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन पटाखों की बिक्री की अनुमति दी थी। ग्रीन पटाखे प्रदूषण कम फैलाते हैं। इनमें सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे कम से कम 30 प्रतिशत कम कण होते हैं।

ये भी पढ़ेंः Delhi Water Supply: दिल्ली के हजारों लोगों को बड़ी राहत, शनिवार सुबह से सामान्य होगी जल आपूर्ति

एप से जोड़े गए 21 विभाग : गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के विभिन्न इलाकों से ग्रीन दिल्ली एप के माध्यम से प्रदूषण फैलाने की आ रही शिकायतों के संबंध में गुरुवार को अधिकारियों के साथ ग्रीन वार रूम में बैठक की। उन्होंने बताया कि ग्रीन दिल्ली एप से दिल्ली के 21 विभागों को जोड़ा गया है। इन सभी विभागों में एक-एक नोडल अधिकारी और एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को प्रभारी बनाया गया है। सभी नोडल और प्रभारी अधिकारियों को ग्रीन दिल्ली एप के जरिये प्राप्त शिकायतों के संबंध में वार रूम से सामंजस्य स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वार रूम में 12 को-आर्डिनेटर तैनात किए गए हैं, जो शिकायतों की जांच करेंगे और निर्धारित 48 घंटे में शिकायत निस्तारित कराना सुनिश्चित करेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी