26 अक्टूबर को यात्री सेवा समिति की बैठक में होगी पेंट्री कार शुरू करने पर चर्चा, सुविधा नहीं मिलने से लंबी दूरी के यात्री परेशान

यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है। बावजूद इसके अब तक ट्रेनों में पेंट्री कार की सुविधा शुरू नहीं हुई है। यात्री सुविधा समिति (पीएसी) और यात्री सेवा समिति (पीएससी) के सदस्यों से यात्री इस मांग को रेल प्रशासन के सामने उठाने की मांग करक रहे हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:04 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:45 AM (IST)
26 अक्टूबर को यात्री सेवा समिति की बैठक में होगी पेंट्री कार शुरू करने पर चर्चा, सुविधा नहीं मिलने से लंबी दूरी के यात्री परेशान
ट्रेनों में पेंट्री कार की सुविधा शुरू नहीं हुई है।

 नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह] । कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही अधिकांश ट्रेनों की आवाजाही भी शुरू हो गई है। 90 फीसद से ज्यादा ट्रेनें पटरी पर लौट गई हैं। यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है। बावजूद इसके अब तक ट्रेनों में पेंट्री कार की सुविधा शुरू नहीं हुई है। यात्री इसकी मांग कर रहे हैं। यात्री सुविधा समिति (पीएसी) और यात्री सेवा समिति (पीएससी) के सदस्यों से यात्री इस मांग को रेल प्रशासन के सामने उठाने की मांग करक रहे हैं। सदस्यों का कहना है कि समिति की होने वाली बैठक में इस मामले को उठाया जाएगा।

यात्री सेवा समिति के सदस्यों का कहना है कि संबंधित रेलवे अधिकारियों के सामने पहले भी यह मामला उठाया गया था। रेल अधिकारियों का कहना था कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर पेंट्री कार सेवा बंद की गई थी। स्थिति का आंकलन किया जा रहा है। समिति की 26 अक्टूबर को होने वाली बैठक में एक बार से यह मामला उठाया जाएगा। उनका कहना है कि पेंट्री कार नहीं होने से लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कई यात्री दो से तीन दिन तक ट्रेन में रहते हैं उनके लिए घर से भोजन लेकर चलना व्यवहारिक नहीं है। वहीं, ई कैटरिंग से मिलने वाला खाना महंगा होता है। सभी यात्री इसे खरीदने में सक्षम नहीं हैं। इसे ध्यान में रखकर पेंट्री कार सेवा शुरू करने की जरूरत है। कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए रेल प्रशासन को इसे शुरू करने पर विचार करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी