Admission Guidelineः शिक्षा निदेशालय ने 11वीं में दाखिले के लिए जारी किए दिशानिर्देश

निदेशालय ने दाखिले के लिए अलग-अलग संकाय के मुताबिक मानदंड तय किेए हैं। निदेशालय ने 11वीं में विज्ञान वाणिज्य और मानविकी संकाय में दाखिले के लिए अलग-अलग पास प्रतिशत तय किया है।विज्ञान संकाय में दाखिले के लिए 55 प्रतिशत और वाणिज्य में 50 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता की गई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:20 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:20 PM (IST)
Admission Guidelineः शिक्षा निदेशालय ने 11वीं में दाखिले के लिए जारी किए दिशानिर्देश
मानविकी संकाय में दाखिले के लिए छात्र को बस 10वीं की परीक्षा में पास होना जरूरी है।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं में दाखिले को लेकर शिक्षा निदेशालय ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। निदेशालय ने दाखिले के लिए अलग-अलग संकाय के मुताबिक मानदंड तय किए हैं। निदेशालय ने 11वीं में विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी संकाय में दाखिले के लिए अलग-अलग पास प्रतिशत तय किया है। विज्ञान संकाय में दाखिले के लिए 55 प्रतिशत और वाणिज्य में 50 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता की गई है।

मानविकी संकाय के लिए बस 10वीं पास होना जरूरी

वहीं, मानविकी संकाय में दाखिले के लिए छात्र को बस 10वीं की परीक्षा में पास होना जरूरी है। वहीं, विज्ञान संकाय में गणित विषय के साथ दाखिला लेने के लिए छात्र के अंग्रेजी, विज्ञान, गणित (स्टैंडर्ड/बेसिक) में 50 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। अगर छात्र विज्ञान संकाय में बिना गणित विषय लिए दाखिला लेता है तो छात्र को अंग्रेजी में 50 प्रतिशत, गणित (स्टैंडर्ड/बेसिक) 40 प्रतिशत और विज्ञान में 50 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है।

वाणिज्य संकाय के लिए यह है मानक

वहीं, 11वीं में वाणिज्य संकाय में गणित विषय के साथ दाखिला लेने के लिए छात्र के अंग्रेजी में 45 प्रतिशत, गणित (स्टैंडर्ड/बेसिक) में 50 प्रतिशत, सामाजिक विज्ञान में 45 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। वहीं, अगर छात्र वाणिज्य संकाय में बिना गणित विषय के दाखिला लेना चाहता है तो छात्र को अंग्रेजी या हिंदी में 45 प्रतिशत और सामाजिक विज्ञान में 45 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है।

दिव्यांग छात्रों को मिलेगी पांच प्रतिशत की छूट

निदेशालय के मुताबिक प्रधानाचार्यों को दिव्यांग छात्र को किसी भी संकाय में दाखिले के लिए सभी विषयों में पांच प्रतिशत की छूट देनी होगी। वहीं, एससी - एसटी, ओबीसी श्रेणी और राष्ट्रीय खेलों में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले छात्रों को दाखिले के लिए तीन में से किसी एक विषय में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी।

संकाय--- पास फीसद

विज्ञान --- 55

वाणिज्य-- 50

मानविकी-- 10वीं पास होना चाहिए

chat bot
आपका साथी