Delhi Weather Update: पूर्वानुमान के बावजूद रविवार को नहीं बरसे बदरा, आज हल्की बारिश के आसार

Delhi Weather Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक. सोमवार को दिनभर आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैें। इसके साथ ही हल्की बारिश भी दर्ज की जा सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 25 और 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:59 AM (IST)
Delhi Weather Update: पूर्वानुमान के बावजूद रविवार को नहीं बरसे बदरा, आज हल्की बारिश के आसार
Delhi Weather Update: पूर्वानुमान के बावजूद रविवार को नहीं बरसे बदरा, आज हल्की बारिश के आसार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। एक दो दिन में ही मानसून की दस्तक होने की संभावना के बीच रविवार को भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत ही साबित हुआ। ना शनिवार को बदरा बरसे और न ही रविवार को। बादलों और सूरज के साथ लुकाछिपी तो चली, लेकिन दिल्ली वासियों को गर्मी से कुछ खास राहत नहीं मिली। सोमवार को भी कमोबेश इसी तरह की स्थिति रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 और 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

वहीं स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार बारिश होने के लिए जरूरी मानसून ट्रफ तो बन रही है, लेकिन दिल्ली तक आते आते यह थोड़ा कमजोर पड़ रही है। इसीलिए दिल्ली में बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां नहीं बन पा रही हैं। हालांकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बारिश दर्ज की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले दो दिनों में मानसून ट्रफ के दिल्ली में मजबूत होने की संभावना है। इससे दिल्ली में हल्की से लेकर मध्यम स्तर तक बारिश दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों ही तापमान इस सीजन के औसत तापमान से कम दर्ज किए गए। हवा में नमी का स्तर 54 से 80 फ़ीसद दर्ज किया किया। हवा में नमी अधिक होने से लोगों का पसीने से भी बुरा हाल रहा।

दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 34.1, लोदी रोड में 35.6, आया नगर में 34.8, जाफरपुर में 33.5 और मयूर विहार में 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

साफ हुई दिल्ली- एनसीआर की हवा

दिल्ली- एनसीआर की हवा रविवार को सबसे साफ दर्ज की गई। एनसीआर में शामिल केवल फरीदाबाद की हवा औसत श्रेणी में रही। इसके अलावा सभी शहर की हवा सबसे साफ दर्ज की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( सीपीसीबी) द्वारा जारी एसर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 83 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का 109, गाजियाबाद का 94, ग्रेटर नोएडा का 76, गुरुग्राम का 82 और नोएडा का 79 रहा। सफर इंडिया के मुताबिक मौसम की मेहरबानी से दिल्ली- एनसीआर की हवा में सुधार हुआ है। अगले तीन दिनों तक तेज हवा चलने की वजह से इसकी गुणवत्ता पर प्रभाव नहीं पड़ेगा और यह साफ श्रेणी में ही बनी रहेगी।  

chat bot
आपका साथी