Janmashtami 2020: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस्कॉन मंदिर में की पूजा-अर्चना

Janmashtami 2020 उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में जाकर भगवान राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना की।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 02:45 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 04:40 PM (IST)
Janmashtami 2020: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस्कॉन मंदिर में की पूजा-अर्चना
Janmashtami 2020: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस्कॉन मंदिर में की पूजा-अर्चना

नई दिल्ली, जेएनएन/एएनआइ। दिल्ली में जन्माष्टमी बुधवार को भी मनाई जा रही है। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में जाकर भगवान राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना की। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के स्थानीय नेता भी मौजूद रहे। मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। हालांकि इस बार मंदिर में आम भक्तों को भगवान के दर्शन के लिए प्रवेश नहीं मिलेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस बार मंदिर प्रबंधन की ओर से आमंत्रित किए गए लोग ही प्रवेश पाएंगे। इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने पास जारी किए हैं।

इस्कॉन के प्रवक्ता वीएन दास ने बताया कि आमंत्रित भक्तों को गेट नंबर चार से मंदिर में प्रवेश मिलेगा। प्रत्येक व्यक्ति को सैनिटाइजेशन टनल से होकर मंदिर में जाना होगा। हर व्यक्ति का मास्क पहनना व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि इस बार मंदिर प्रबंधन की ओर से पूजा ऑनलाइन देखी सकेगी।

मंदिरों को सजाया गया

वहीं, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर यमुनापार के मंदिरों को भी लाइट और झालरों से सजाया गया है। यहां सभी मंदिरों में बुधवार को जन्माष्टमी मनाई जा रही है। इनमें पांडव नगर स्थित राधे कृष्ण मंदिर, मयूर विहार फेस-2 स्थित श्री नीलम माता वैष्णो मंदिर के साथ ही राधा-कृष्ण की मूर्तियों को भी सजाया गया है। मंदिर के पुजारी आचार्य नागेंद्र तिवारी ने बताया कि मंदिर को पूरे दिन खोला गया है। इस दौरान मंदिर में भक्तों को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन की अनुमति है। वहीं, राजगढ़ कॉलोनी स्थित हनुमान मंदिर, प्रीत विहार स्थित गुफा वाले मंदिर में भी सजावट की गई है।

वेस्ट गोरख पार्क स्थित श्री राजमाता झंडेवाला मंदिर को भी लाइट और झालरों से सजाया गया है। मंदिर में बालगोपाल के लिए झूला भी डाल दिया गया है। शकरपुर स्थित राधे कृष्ण मंदिर और राधा-कृष्ण को भी भव्य तरीके से पोशाक पहनाकर सजाया गया है। इस बीच पुजारी ही बाल गोपाल को झूला झुलाएंगे। इसके साथ ही कोरोना संकट को देखते हुए कुछ मंदिर प्रबंधकों ने मंदिरों को बंद रखने का भी निर्णय लिया है। इनमें करावल नगर स्थित शिव मंदिर और खजूरी स्थित गौरी शंकर मंदिर जन्माष्टमी पर बंद रहेंगे। वहीं कई जगह मटकी फोड़ कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। 

chat bot
आपका साथी