चार नए डेंटल सेंटर व सौ क्लीनिक का होगा निर्माण, हजारों मरीजों को होगा फायदा

- मौलाना आजाद दंत विज्ञान संस्थान में आयोजित उत्सव में बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन -कहा कि

By Edited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 07:51 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 08:56 PM (IST)
चार नए डेंटल सेंटर व सौ क्लीनिक का होगा निर्माण, हजारों मरीजों को होगा फायदा
चार नए डेंटल सेंटर व सौ क्लीनिक का होगा निर्माण, हजारों मरीजों को होगा फायदा

नई दिल्ली, जेएनएन। स्वायत्तशासी मौलाना आजाद दंत विज्ञान संस्थान की तरह दिल्ली में चार नए डेंटल सेंटर बनाए जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 100 डेंटल क्लीनिक भी शुरू किए जाएंगे। यह बातें दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही। वह मौलाना आजाद दंत विज्ञान संस्थान में मंगलवार से शुरू पांच दिवसीय 'दिल्ली स्माइल' दंत स्वास्थ्य उत्सव में संबोधित कर रहे थे।

सुविधाओं को बेहतर करन सरकार की प्राथमिकता
दिल्ली सरकार के 12 स्वायत्तशासी अस्पताल व संस्थाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी चिकित्सा सुविधाओं को उन्नत बनाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने स्वायत्तशासी संस्थानों को अधिक से अधिक मदद का आश्वासन दिया और कहा कि अधिकारी फाइल-फाइल न खेलें, इससे विकास प्रभावित होता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए दांतों की स्वच्छता जरूरी संस्थान में दिल्ली स्माइल- दंत स्वास्थ्य उत्सव का आयोजन लोगों को मुख स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए किया गया है। यह 15 दिसंबर तक चलेगा।

विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने उद्घाटन
विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने संस्थान की चिकित्सा सुविधाओं की तारीफ की और कहा कि पिछले साल इस अस्पताल में एक लाख 35 हजार लोगों ने इलाज कराया। मौलाना आजाद दंत विज्ञान संस्थान के 35 साल पूरे होने पर डाक विभाग ने डाक टिकट जारी किया। संस्थान के निदेशक डॉ. महेश वर्मा ने कहा कि लोग दांतों की समस्याओं को अक्सर गंभीरता से नहीं लेते, जबकि मुंह में संक्रमण व दांतों में बीमारी पर कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

दांतों के संक्रमण से गर्भपात का भी खतरा
संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विक्रांत मोहंती ने कहा कि दांतों में संक्रमण होने से दिल की भी बीमारी हो सकती है और स्ट्रोक का खतरा रहता है। गर्भवती महिलाओं को दांतों का गंभीर संक्रमण होने पर गर्भपात का भी खतरा रहता है। इसलिए लोगों को मुख स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी