दिल्ली में पिछली बार की तरह नियंत्रण में है डेंगू : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।
Publish Date:Sun, 25 Oct 2020 07:39 PM (IST) Author:

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू विरोधी अभियान 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट के 8वें सप्ताह अपने आवास पर मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए जमा हुए पानी को बदला। रविवार को मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि आज सुबह मैंने फिर से अपने घर पर इकट्ठा हुए पानी की जांच की और उसे बदला। डेंगू को हराने के लिए हमें बस मच्छरों को पनपने से रोकना है। पिछली बार की तरह इस बार भी डेंगू नियंत्रण में है, दिल्ली लगातार दूसरे साल डेंगू को मात दे रही है। डेंगू विरोधी अभियान को इस रविवार मशहूर गायक शंकर महादेवन का समर्थन मिला है।

उन्होंने दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल दिग्गज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अन्य प्रमुख हस्तियों के सहयोग और समर्थन ने दिल्ली सरकार के अभियान को बहुत बड़ी सफलता दिलाई थी। पिछले साल की तरह इस बार भी मशहूर हस्तियां और फेसबुक, ट्विटर पर प्रभाव रखने वाले लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं। वे अन्य लोगों को भी मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए अपने विचार रिकॉर्ड करके और विभिन्न माध्यमों के जरिये लोगों से साझा करके अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयास से ही डेंगू के मच्छरों को प्रजनन से रोका जा सकता है।

ये काम करें लोग

घर में एकत्रित स्वच्छ जमा (स्थिर) पानी को बदलें। डेंगू के मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपते हैं। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलें।  जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें, जिससे पानी पर तेल की छोटी परत बन जाए। पानी की टंकी को हमेशा ढककर रखें। लोग अपने घरों का निरीक्षण करें और अपने 10 दोस्तों को कॉल करके अभियान से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.