दिल्ली भीषण गर्मी में बढ़ी बिजली की मांग, कई इलाकों में अघोषित कटौती शुरू

गर्मी का ताप्मान आए दिन बड़ता जा रहा हैं वहीं बिजली के रेट का आकड़ा भी बड़ रहा हैं। राजधानी के कई इलाकों में अघोषित बिजली कटौती की समस्या भी शुरू हो गई है।

Jagran News NetworkThu, 30 May 2019 02:05 PM (IST)
दिल्ली भीषण गर्मी में बढ़ी बिजली की मांग, कई इलाकों में अघोषित कटौती शुरू

नई दिल्ली, जेएनएन। लोग आए दिन गर्मी से परेशान, बिजली की कटौती से भी जूझ रहे हैं। गर्मी का ताप्मान आए दिन बड़ता जा रहा हैं वहीं बिजली के रेट का आकड़ा भी बड़ रहा हैं। तापमान बड़ते जा रहा हैं यदि मौसम ऐसा ही रहा तो आने वाले कुछ ही दिनों में मांग 65 सौ मेगावाट तक पहुंच सकती है।

मांग बढ़ने के साथ ही राजधानी के कई इलाकों में अघोषित बिजली कटौती की समस्या भी शुरू हो गई है बुधवार को तकरीबन तीन बज के 29 मीनट बजे अधिकतम मांग 6011 मेगावाट दर्ज हुई हैं। इस वर्ष छह हजार मेगावाट के ऊपर मांग पहली बार पहुंची है।

देश की राजधानी दिल्ली में बिजली का अधिकतम मांग पिछले वर्ष दस जुलाई को 7016 मेगावाट दर्ज हुआ था। बिजली की कंपनियों का कहना है कि इस बार भी यहीं अधिकतम मांग 75 सौ मेगावाट तक पहुंचने का अनुमान हो सकता है। इसे ध्यान में रखकर तैयारी की गई है।

टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) का कहना है कि उसके बिजली वितरण क्षेत्र में अधिकतम मांग 1967 मेगावाट दर्ज हुआ है और यहीं नहीं बिजली आपूर्ति करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। गर्मी को ध्यान में रखकर ही लंबी अवधि के समझौते के तहत दो हजार मेगावाट तथा पॉवर बैंकिंग के तहत पांच सौ मेगावाट बिजली की व्यवस्था की गई है। पॉवर बैंकिंग के तहत सर्दी के मौसम में जब भी कभी मांग कम रहती है तो अपने हिस्से की बिजली दूसरे राज्यों को दी जाती है। गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने पर दूसरे राज्यों से वह बिजली वापस ली जाती है।

अघोषित कटौती भी हुई शुरु

वहीं, अगर बात करे तो बिजली की मांग बढ़ने से घनी आबादी वाले इलाके, अनधिकृत कॉलोनियों व झुग्गी बस्तियों में बिजली की अघोषित कटौती भी शुरू होने लगी है। बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों व कर्मचारियों का कहना है कि मांग बढ़ने से बिजली उपकरणों के कई स्थानों पर खराबी आ जाती है, जिससे की बड़ी परेशानी हो सकती है।

बिजली के आसार

खबरों के अनुसार देश में कई ज़गह ऐसी हैं जहां गर्मी का तापमान आए दिन ओर ज्या़दा बढ रहा हैं। खासतौर पर राजिस्थान, मध्य भाग, और पूवी भारत में तो तापमान काफी़ ज्यादा बढा़ हुआ हैं। पूवी भारत में तो लू चल रही हैं। ओर आशंका हैं कि उत्तर पश्रिम में आने वाले दिनों में लू के साथ गर्मी का तापमान भी दो तीन डीग्री तक बढ़ सकता हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.