हिंदू सेना ने अमित शाह से की मांग, कहा- देश में हिंदुओं को मिले अल्पसंख्यक का दर्जा

हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने देश के गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने उन राज्योें की क्रमवार सूची भी दी है जहां हिंदुओं की संख्या दूसरे धर्म के लोगों के मुकाबले कम है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:19 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:19 PM (IST)
हिंदू सेना ने अमित शाह से की मांग, कहा- देश में हिंदुओं को मिले अल्पसंख्यक का दर्जा
नौ राज्यों में एक फीसद से लेकर 41 फीसद तक ही है हिंदू।

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। देश में हिंदुओं को एक बार फिर अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग होने लगी है। असल में देश के कई राज्यों में हिंदुओं की संख्या काफी कम है, जबकि अल्पसंख्यकों की संख्या अधिक है। इसी को देखते हुए यह मांग उठ रही है। इस संबंध में हिंदू सेना ने देश के गृहमंत्री अमित शाह को पत्र भी लिखा है। पत्र में उन्होंने उन राज्योें की क्रमवार सूची भी दी है जहां हिंदुओं की संख्या दूसरे धर्म के लोगों के मुकाबले कम है।

कई राज्यों में कम हैं हिंदुओं की जनसंख्या

इस संबंध में हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि लद्​दाख, लक्ष्यद्वीप, कश्मीर, नागालैंड, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब व मणिपुर में हिंदुओं की जनसंख्या अल्पसंख्यक के तौर पर है तो भी इन राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का लाभ नहीं मिल रहा है।

गृह मंत्रालय से की मांग

वहींं, बहुसंख्यक होते हुए अल्पसंख्यक वर्ग को मिलने वाला लाभ उठा रहे हैं।  उन्होेंने गृह मंत्रालय से मांग करते हुए कहा कि इन राज्यों में मुस्लिम व ईसाई समेत अन्य समुदाय को मिलने वाले अल्पसंख्यक का दर्जा व सुविधाएं वहां के सही रूप से अल्पसंख्यक हिंदुओं को दी जाए।

लद्​दाख- 1 फीसद

मिजोरम- 2.77 फीसद

कश्मीर- 4 फीसद

नागालैंड- 8.74 फीसद

मेघालय-11.52 फीसद

अरुणाचल प्रदेश- 29.04 फीसद

पंजाब- 38.49 फीसद

मणिपुर- 42.29 फीसद

chat bot
आपका साथी