Delhi Weather Update: 24 घंटे बाद शुक्रवार से फिर सताएगी गर्मी, तेज धूप भी करेगी परेशान

Delhi Weather News Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि बुधवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं और अब इसी का असर सुबह से दिखाई दे रहा है लेकिन शुक्रवार से मौसम बदलेगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 08:52 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 12:47 PM (IST)
Delhi Weather Update: 24 घंटे बाद शुक्रवार से फिर सताएगी गर्मी, तेज धूप भी करेगी परेशान
Delhi Weather Update: गर्मी से मिलती रहेगी राहत या फिर बदेलगा मौसम का मिजाज, पढ़ें- IMD का ताजा पूर्वानुमान

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। सोमवार की रात को जबरदस्त आंधी के साथ हुई बारिश का असर बुधवार सुबह भी दिखाई दिया। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बुधवार सुबह से ही आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं, तेज धूप और गर्मी से लोगों को राहत मिली हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि बुधवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं और अब इसी का असर सुबह से दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश का यह सिलसिला अगले 2-3 दिन जारी रहेगा। कुलमिलाकर बृहस्पतिवार तक मौसम राहत देता रहेगा, लेकिन इसके बाद गर्मी में तेजी से इजाफा होगा। खासकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बेहद गर्मी और तेज धूप का सामना करना पड़ेगा।

वहीं, इससे पहले दिल्ली और एनसीआर के अधिकतर इलाकों में सोमवार की रात में शुरू हुई तेज आंधी और बारिश मंगलवार सुबह तक जारी रही। इसके चलते दिल्लीवालों को गर्मी से थोड़ी राहत भी मिली हुई है। वहीं, तेज आंधी की वजह से कई इलाकों में पेड़ गिरे। नई दिल्ली के मंडी हाउस और अकबर रोड के अलावा उत्तरी और पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में भी पेड़ गिरने की बात सामने आई है। इतना ही नहीं, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर दिल्ली कांग्रेस दफ्तर के पास भी तेज आंधी की वजह से एक पेड़ गिर गया।

शुक्रवार से फिर चढ़ने लगेगा पारा

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बारिश से राहत जरूर मिली है, लेकिन यह राहत बहुत लंबी नहीं चलेगी। अगले 2-3 दिन हल्की बारिश के बाद राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान फिर से चढ़ने लगेगा। इसके बाद 4 जून यानी शुक्रवार को पारा 39 डिग्री रहने का अनुमान है तो उसके अगले दिन इसके चढ़कर 40 के पार होने की संभावना है।

मध्यम श्रेणी में दर्ज हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा

मौसमी उतार चढ़ाव के बीच मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। अभी अगले दो दिनों तक हवा की स्थिति में बदलाव होने की भी कोई संभावना है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 115 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 174, गाजियाबाद का 122, ग्रेटर नोएडा का 138, गुरुग्राम का 112 और नोएडा का 127 दर्ज किया गया। सफर इंडिया के मुताबिक, इस समय उत्तर-पूर्वी हवा की दिशा बनी हुई है। साथ ही धूल भरी आंधी की वजह से हवा में पीएम 10 का स्तर भी बढ़ा हुआ है। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 159 व पीएम 2.5 का स्तर 47 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी