दिल्ली का वोटर उत्सव जागरूकता कार्यक्रम, आनलाइन-आफलाइन वोटर बनने की सलाह दी

मतदाताओं को मतदान का प्रयोग करने नये मतदाताओं तक पहुंचने मतदाता सूची में नाम जोड़ने व हटाने आदि आफलाइन व आनलाइन प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम में ‘चलो वोटर बने हम’ का नारा देते हुए विद्यार्थियों ने खूब उत्साह से भाग लिया।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:40 AM (IST)
दिल्ली का वोटर उत्सव जागरूकता कार्यक्रम, आनलाइन-आफलाइन वोटर बनने की सलाह दी
कार्यक्रम का शुभारंभ छात्राओं ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति देकर किया।

नई दिल्ली [रितु राणा]। वेस्ट विनोद नगर स्थित राजकीय सर्वोदय कन्या व बाल विद्यालय में पूर्वी जिला प्रशासन ने दिल्ली का वोटर उत्सव के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान मतदाताओं को मतदान का प्रयोग करने, नये मतदाताओं तक पहुंचने, मतदाता सूची में नाम जोड़ने व हटाने आदि आफलाइन व आनलाइन प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम में ‘चलो वोटर बने हम’ का नारा देते हुए विद्यार्थियों ने खूब उत्साह से भाग लिया। साथ ही विद्यालय में जगह जगह छात्राओं द्वारा रंगोली बनाकर उनमें मतदान के लिए जागरूकता संदेश भी लिखे गए।

कार्यक्रम का शुभारंभ छात्राओं ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति देकर किया। इस दौरान छात्रों ने देशभक्ति गीत व कव्वाली की जोरदार प्रस्तुति दी। अंत में छात्राओं ने एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुत दी जिसमें वोटर बनने की प्रक्रिया, वोट डालने का महत्व और इससे संबंधित सभी पहलुओं को समाहित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एशियन मैराथन चैंपियन 1992 गोल्ड मेडलिस्ट व पूर्वी जिला आइकन सुनीता गोदरा ने कहा कि मतदान करना सिर्फ हमारा अधिकार ही नहीं, बल्कि कर्तव्य भी है।

मतदान करना देश के एक जागरूक नागरिक की पहचान है। मतदान करना एक बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए हमें सोच समझकर ही अपने प्रतिनिधि का चुनाव करना चाहिए।साथ ही अतिरिक्त जिलाधिकारी पुनीत कुमार पटेल ने कहा कि मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने, हटाने व घर का पता आदि संशोधन के लिए आनलाइन सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए, नागरिक राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिनों में सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक चुनाव हेल्पलाइन नंबर 1950 पर काल कर सकते हैं।

इस दौरान एसडीएम चुनाव पूनम प्रकाश ने बताया कि अगर आपकी आयु 18 वर्ष हो गई है तो आप मतदान देने के लिए योग्य हैं, ऐसे में आपको जल्द ही पहचान पत्र बनवाकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग्यता तिथि एक नवंबर, 2021 से शुरू होगी और पूरे नवंबर के दौरान दावे और आपत्तियां दर्ज की जा सकती हैं। इस मौके पर एसडीएम प्रीत विहार राजेंद्र कुमार, पूर्वी जिला उप शिक्षा निदेशक डा. जावेद कमर, उप शिक्षा निदेशक जोन दो एसके शर्मा, ओएसडी डीडीई संजय कौशिक, बृजेश तायल, सुरेंद्र मोहन, प्रथम पाली की प्रधानाचार्या मैरी ज्योत्सना मिंज व डा. एलके दुबे भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी