दिल्ली की निजामुद्दीन बस्ती को मिला यूनेस्को का अवार्ड आफ एक्सीलेंस

आगा खां ट्रस्ट के चेयरपर्सन रतीश नंदा ने बताया कि आगा खां ट्रस्ट देश की पहली संस्था है जिसे लगातार दो वर्ष में यूनेस्को की ओर से पुरस्कृत किया गया है। पिछले वर्ष सुंदर नर्सरी के विकास कार्यो के लिए पुरस्कृत किया गया था।

Mangal YadavFri, 03 Dec 2021 11:49 AM (IST)
निजामुद्दीन की बावड़ी ’ सौजन्य- आगा खां ट्रस्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। यूनेस्को के एशिया पेसिफिक अवार्डस फार कल्चरल हेरिटेज कंजरवेशन की अवार्ड आफ एक्सीलेंस कैटेगरी में निजामुद्दीन बस्ती ने अपनी जगह बनाई है। निजामुद्दीन बस्ती क्षेत्र में आने वाले तीन सांस्कृतिक महत्व की इमारतों 64खंभा, निजामुद्दीन की बावड़ी और जमात खाना मस्जिद के संरक्षण और बस्ती में मूलभूत ढांचागत विकास के लिए चुना गया है। यहां आगा खां ट्रस्ट दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, दिल्ली शहरी विरासत फाउंडेशन और निजामुद्दीन दरगाह के साथ मिलकर इलाके के विकास कार्यो को संपन्न करा रहे हैं।

आगा खां ट्रस्ट के चेयरपर्सन रतीश नंदा ने बताया कि आगा खां ट्रस्ट देश की पहली संस्था है, जिसे लगातार दो वर्ष में यूनेस्को की ओर से पुरस्कृत किया गया है। पिछले वर्ष सुंदर नर्सरी के विकास कार्यो के लिए पुरस्कृत किया गया था। इस बार निजामुद्दीन बस्ती में विकास कार्यो और ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के लिए पुरस्कृत किया गया है। उन्होने बताया कि 15 से अधिक वर्ष से आगा खां ट्रस्ट इलाके में अन्य सिविक सोसायटियों के साथ मिलकर इलाके को विकसित करने का प्रयास कर रहा है। इसके अलावा बस्ती की सड़कों, स्कूलों, पार्को, स्वास्थ्य केंद्रों और मदरसों को विकसित किया गया है।

उन्होंने बताया कि न केवल विकास, बल्कि लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए महिलाओं और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा किए गए हैं। युवाओं को ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण में इस्तेमाल होने वाले पत्थर के कारीगरों के तौर पर प्रशिक्षित किया गया है, ताकि अन्य इमारतों का भी संरक्षण किया जा सके।

‘समस्याओं के निदान को विकसित हो रही नई कार्य संस्कृति’

वहीं, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि हम बाजारों, व्यापारिक संगठनों, रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशनों (आरडब्ल्यूए) और कर्मचारियों के मुद्दों को हर स्तर पर पारदर्शी तरीके से हल करने के लिए नई कार्य संस्कृति बना रहे हैं।

नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों की हर समस्या व शिकायत का किसी भी स्तर पर और हर संबंधित विभाग से त्वरित समाधान किया जाएगा। वे एनडीएमसी की ओर से नई दिल्ली क्षेत्र के व्यापारिक संगठनों के मुद्दों को हल करने के उद्देश्य से पूर्वी किदवई नगर में आयोजित ओपन हाउस सत्र को संबोधित कर रहे थे। यह साउथ मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन, किदवई नगर ईस्ट और एनडीएमसी मार्केट फेडरेशन के सहयोग से आयोजित था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.