Manish Sisodia Health Update: डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत में सुधार, जल्‍द मिल सकती है छुट्टी

कोरोना और डेंगू से पीड़ित दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत में सुधार है। उन्‍होंने समाचार एजेंसी एएनआइ को फोन पर कहा है कि वह अब पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं। अगर सभी चीजें ठीक रहती हैं तो एक जल्‍द अस्‍पताल से छुट्टी मिल सकती है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:53 PM (IST)
Manish Sisodia Health Update: डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत में सुधार, जल्‍द मिल सकती है छुट्टी
एएनआइ से बात करते हुए दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया। फाइल फोटो।

नई दिल्‍ली, एएनआइ।  Manish Sisodia Health Update: कोरोना और डेंगू से पीड़ित दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत में सुधार है। उन्‍होंने समाचार एजेंसी एएनआइ को फोन पर कहा है कि वह अब पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं। अगर सभी चीजें ठीक रहती हैं तो उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि एक दो दिनों में अस्‍पताल से छुट्टी मिल सकती है। मनीष सिसोदिया फिलहाल दिल्‍ली के साकेत में मैक्‍स अस्‍पताल में भर्ती हैं। उन्‍हें पहले कोविड-19 का संक्रमण हुआ जिसके बाद टेस्‍ट में पॉजिटिव आया वहीं कुछ दिनों बाद उन्‍हें डेंगू भी हो गया। डेंगू होने के बाद तेजी से उनका ब्‍लड प्‍लेटलेट्स कम होने लगा। इसके बाद लोकनायक जय प्रकाश अस्‍पताल से मैक्‍स अस्‍पताल में शिफ्ट किया गया था।

घरों में रहने वालों के लिए व्यायाम जरूरी

इधर, कोरोना महामारी के कारण घर पर रहने वाले लोग बड़े स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहे हैं। लंबे समय तक घर में ही रहने से लोगों को हड्डी संबंधी बीमारियां हो रही हैं। घर पर रहने के दौरान शारीरिक गतिविधियां कम होने के कारण हड्डियां कमजोर होने व बोन डेंसिटी कम हो जाने आदि की समस्याएं हो रही हैं।

शारीरिक श्रम करने, चलने, दौड़ने व व्यायाम व योग आदि करने से मांसपेशियों और हड्डियों को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। इसलिए यदि आप वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही काम कर रहे हैं तब भी अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। घर में रहकर काम करने वाले लोगों को योग व व्यायाम जरूर करना चाहिए। यह बात इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर के सीनियर ऑर्थोपेडिक डॉ. विवेक महाजन ने दैनिक जागरण से बातचीत में कही।

उन्होंने कहा कि सुबह-शाम की सैर व साइकिलिंग से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। सूरज की रोशनी के संपर्क में कम रहने से शरीर में गंभीर रूप से विटामिन डी का स्तर प्रभावित हो रहा है। पर्याप्त मात्र में सूरज की रोशनी न मिलने से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती और लोग थकान महसूस करते हैं। इसलिए पर्याप्त मात्र में सूरज की रोशनी जरूर लें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी