दिल्ली में वायु प्रदूषण से एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में दर्ज, कई इलाकों में दृश्यता रही कम

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण व धुंध से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। दिल्ली के कई इलाकों में रविवार सुबह को एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। प्रदूषण के कारण धौला कुआं और आरके पुरम में दृश्यता काफी कम हो गई।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 01:44 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 01:50 PM (IST)
दिल्ली में वायु प्रदूषण से एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में दर्ज, कई इलाकों में दृश्यता रही कम
आर.के.पुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 316 (बहुत खराब) श्रेणी में दर्ज किया गया।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण व धुंध से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। दिल्ली के कई इलाकों में रविवार सुबह को एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। प्रदूषण के कारण धौला कुआं और आरके पुरम में दृश्यता काफी कम हो गई। लोगों को बहुत नजदीक का देखने में भी दिक्कत हुई।

इसका असर वाहनों पर भी देखने को मिला। धुंध के कारण वाहनों की गति धीमी हो गई और लोगों को जाम की समस्या का सामना भी करना पड़ा। वहीं, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार आर.के.पुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 316 (बहुत खराब) श्रेणी में दर्ज किया गया। दूसरी तरफ शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज ठंडक भरा ही रहा। दिन भर सूरज और बादलों के बीच लुका छिपी चलती रही।

दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 21.9 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 68 से 98 प्रतिशत रहा। सोमवार को भी आंशिक रूप से हल्के धुंध छाये रहने की संभावना है । सुबह के समय मध्यम स्तर का कोहरा हो सकता है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 23 और 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 

राजधानी में धुंध के कारण रविवार सुबह से सूरज व बादलों के बीच आंख मिचौली जैसा खेल रहा। कई बार लोगों को सूरज के दर्शन तक नहीं हो सके। वहीं, पीतमपुरा स्थित टीवी टावर के ऊपर बादल छाये रहने का नजारा देखने को मिला।

chat bot
आपका साथी