Delhi Weather Updates: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश

Delhi Weather Forecast today दिल्ली और फरीदाबाद के कई इलाकों में बारिश हुई है। बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:35 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 02:32 PM (IST)
Delhi Weather Updates: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश
Delhi Weather Updates: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश

नई दिल्ली, एएनआइ/जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली और फरीदाबाद के कई इलाकों में बारिश हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली और फरीदाबाद में हल्की बारिश हो रही है जबकि नोएडा में बादल छाए हुए हैं। यहां भी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। इससे पहले रविवार तड़के सुबह दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग ने रविवार को माध्यम और सोमवार को झमाझम बारिश होने की संभावना जताई थी। मानसून उत्तर की दिशा से होते हुए दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेगा। साथ ही अरब सागर से पश्चिमी दिशा से और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी दिशा से भी हवा दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेंगी। मौसम की इन गतिविधियों के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में 12 अगस्त तक अच्छी बारिश होने के उम्मीद है। इस दौरान तेज हवा के साथ आंधी भी चल सकती है।

वहीं, शनिवार को दिल्ली में दिनभर हल्के बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में अधिकतम आ‌र्द्रता का स्तर 88 फीसद और न्यूनतम आ‌र्द्रता का स्तर 54 फीसद दर्ज हुआ। प्रदूषण का स्तर नियंत्रण में रहाकेंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशन में एयर क्वालिटी इंडेक्स 87 दर्ज हुआ। शहर प्रदूषण का स्तर दिल्ली - 87 अंक (संतोषजनक) गाजियाबाद - 95 अंक (संतोषजनक) फरीदाबाद - 103 अंक (सामान्य) गुरुग्राम - 93 अंक (संतोषजनक)नोएडा - 113 अंक (मध्यम)ग्रेटर नोएडा - 60 अंक (संतोषजनक) रहा।

मौसम रहा सुहावना

इससे पहले मौसमी उतार चढ़ाव के बीच शुक्रवार को दिल्ली वासियों ने खासे सुहावने मौसम का आनंद लिया। अल सुबह ही बादल छा गए और हवा चलने लगी। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी देखने को मिली। इससे उमस कुछ कम रही, गर्मी के तेवर भी नरम रहे। शुक्रवार सुबह दिल्ली वासियों ने आंखें खोलीं तो बाहर तेज हवा चल रही थी और काली घटा भी छाई हुई थी। लग रहा था झमाझम बारिश होगी, लेकिन ज्यादातर जगह हवा बादलों को उड़ा ले गई। कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई। दिन में भी बादल छाए रहे और सूरज के साथ लुकाछिपी खेलते रहे। इससे दिनभर मौसम सुहाना बना रहा। तापमान में भी हल्की गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 64 से 96 फीसद रहा।

chat bot
आपका साथी