Delhi Weather Forecast News Update: हवा की रफ्तार से हल्की ठंड, लेकिन वायु प्रदूषण से मिली राहत

Delhi Weather Forecast News Update केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के अनुसार पहाड़ों पर बदले मौसम का असर दिल्ली- एनसीआर पर भी देखने को मिल रहा है। मंगलवार को भी 20 से 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:16 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:16 AM (IST)
Delhi Weather Forecast News Update: हवा की रफ्तार से हल्की ठंड, लेकिन वायु प्रदूषण से मिली राहत
अगले कई दिन वायु प्रदूषण नियंत्रण में ही बने रहने के आसार हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast News Update:  मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड बढ़ी है, लेकिन दिन में गर्मी में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में गर्मी के चलते अब लोग रात को पंखा चलाकर सोने पर मजबूर हैं। वहीं, दूसरी ओर  हवा की रफ्तार बढ़ी तो दिल्ली-एनसीआर को दमघोंटू हवा से भी राहत मिली। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के अनुसार पहाड़ों पर बदले मौसम का असर दिल्ली- एनसीआर पर भी देखने को मिल रहा है। मंगलवार को भी 20 से 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। ऐसे में अगले कई दिन वायु प्रदूषण नियंत्रण में ही बने रहने के आसार हैं।

इससे पहले सोमवार को 22 दिन बाद दिल्ली सहित एनसीआर के भी कई शहरों को साफ हवा नसीब हुई। हालांकि, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा की हवा अभी भी खराब चल रही है। सफर इंडिया का अनुमान है कि अगले दो- तीन दिन हवा की गुणवत्ता अपेक्षाकृत बेहतर बनी रहेगी।

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 177 यानी सामान्य श्रेणी में दर्ज किया गया। इससे पहले छह फरवरी को यह 199 दर्ज किया गया था। छह फरवरी के बाद फिर यह खराब और बहुत खराब श्रेणी में ही दर्ज किया गया।एनसीआर के शहरों की बात करें तो गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ अभी भी खराब श्रेणी में बना हुआ है। सोमवार को यह क्रमश: 208 और 215 दर्ज हुआ।

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद का एक्यूआइ 166, गुरुग्राम का 180 और नोएडा का 169 रिकार्ड किया गया। इन सभी जगह हवा की श्रेणी सामान्य रही। बताया जा रहा है कि हवा चलने से जो राहत मिली वह आगे भी बरकरार  रह सकती है। कुल मिलाकर वायु प्रदूषण के बहुत खराब श्रेणी में जाने के आसार नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी