Delhi Weather Forecast: लोगों को गर्मी से राहत पाने के लिए करना होगा इंतजार, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather Forecast मानसून की अक्षीय रेखा हिमालय के तराई क्षेत्रों से निकलकर नीचे यानी मध्य भारत की ओर आ गई है। 16 जुलाई से यह रेखा ऊपर की तरफ आना शुरू होगी तो फिर दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के इलाकों में भी अच्छी बारिश होने लगेगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 07:03 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 07:39 AM (IST)
Delhi Weather Forecast: लोगों को गर्मी से राहत पाने के लिए करना होगा इंतजार, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी
Delhi Weather Forecast: लोगों को गर्मी से राहत पाने के लिए करना होगा इंतजार, पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर को लू से राहत मिली हुई है, लेकिन भीषण गर्मी और उमस से छुटकारा मिलता दिखाई नहीं दे रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआार के करोड़ों लोगों को भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए कम से कम 16 जुलाई तक का इंतजार करना ही पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 16 तारीख के आसपास दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन मानसून की झमाझम बारिश के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। 

उधर, मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. एम महापात्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और गुजरात के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से मानसून की अक्षीय रेखा हिमालय के तराई क्षेत्रों से निकलकर नीचे यानी मध्य भारत की ओर आ गई है। लिहाजा, अगले तीन दिन मध्य भारत के हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। 16 जुलाई से यह रेखा ऊपर की तरफ आना शुरू होगी तो फिर दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के इलाकों में भी अच्छी बारिश होने लगेगी।

अब बारिश की शुरुआत के साथ ही होगी मानसून के दस्तक की घोषणा

इसके साथ मौसम विज्ञानी एम. महापात्रा ने यह भी बताया कि 16 जुलाई तक बीच बीच में हल्की बारिश होती रहेगी और बारिश होने के साथ ही मानसून की घोषणा भी कर दी जाएगी। मसलन, सोमवार को हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई तो वहां मानसून के आगमन की घोषणा कर दी गई है।

पढ़िये-  आखिर कब किया जाता है मानसून के आगमन का एलान

उधर स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि कई बार ऐसा होता है कि मानसून के आगे बढ़ने की तमाम स्थितियां दिखाई देती है और अनुकूल भी होती है। जैसे हवा में नमी की मात्रा और जमीन पर चलने वाली हवाएं। अगर ऐसी स्थिति दो दिनों से बन रही हो और आने वाले दो दिनों में भी उस इलाके में बारिश की संभावना हो कि इन परिस्थितियों में मानसून के आगमन की घोषणा कर दी जाती है। इस हिसाब से देखें तो दिल्ली में मानसून के आगमन की परिस्थितियां अनुकूल तो है लेकिन बारिश फिलहाल न के बराबर हुई है। इन सब स्थितियों को देखते हुए मौसम विभाग हल्की बारिश में भी मानसून के आगमन की घोषणा कर सकता है। 

chat bot
आपका साथी