Delhi Unlock News: दिल्ली में कल से मेट्रो व बसों में सभी सीटों पर बैठ कर यात्रा करने की अनुमति, जानें अन्य छूट

Delhi Unlock News Latest Updateः दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (डीडीएमए) ने थियेटर मल्टीप्लेक्स आडिटोरियम एवं सिनेमा हाल को 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने की छूट दी है। इसके अलावा शादी एवं अंतिम संस्कार में भी अब 100 लोग शामिल हो सकेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:26 AM (IST)
Delhi Unlock News: दिल्ली में कल से मेट्रो व बसों में सभी सीटों पर बैठ कर यात्रा करने की अनुमति, जानें अन्य छूट
सोमवार से बसों और मेट्रो में अब यात्री सभी सीटों पर बैठ कर यात्रा कर सकेंगे।

नई दिल्ली [वी के शुक्ला]। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाए गए लाकडाउन के बाद अब सोमवार से बसों और मेट्रो में अब यात्री सभी सीटों पर बैठ कर यात्रा कर सकेंगे। लेकिन, खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (डीडीएमए) ने थियेटर, मल्टीप्लेक्स, आडिटोरियम एवं सिनेमा हाल को 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने की छूट दी है। इसके अलावा शादी एवं अंतिम संस्कार में भी अब 100 लोग शामिल हो सकेंगे।

स्पा खोलने की मिली इजाजत

स्पा खोलने की भी इजाजत दी गई है। इस बारे में दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (डीडीएमए) की ओर से मुख्य सचिव विजय देव ने शनिवार को आदेश जारी कर दिया था। कोविड नियमों का हवाला देते हुए यह पाबंदी थी कि लोग मेट्रो में एक सीट छोड़ कर बैठेंगे। इससे यात्रियों को मेट्रो और डीटीसी, क्लस्टर एवं इंटर स्टेट बसों के इंतजार में काफी देर खड़े रहना होता था। लोगें की परेशानी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गत दिनों इस बारे में परिवहन विभाग से प्रस्ताव तैयार करा कर डीडीएमए को भेजा था। अब लोगों को परिवहन के क्षेत्र में निजात मिल जाएगी।

कोविड नियमों का करना होगा पालन

हालांकि इस दौरान अधिकारियों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। संबंधित डीएम एवं डीसीपी इलाके में कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराएंगे और इसके उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

छूट न मिलने से आटो टेैक्सी चालक नाराज

डीडीएम ने शनिवार को आटो, टैक्सी, ग्रामीण सेवा व ई रिक्शा को सीटिंग कैपेसिटी के मामले में छूट नहीं दी है। आटो, टैक्सी, ई रिक्शा, कैब, ग्रामीण सेवा और फटफट सेवा में अभी दो यात्रियों की बैठ सकते हैं। जबकि मैक्सी कैब में पांच यात्री और आरटीवी में 11 यात्री तक बैठ सकते हैं। आल दिल्ली आटो टैक्सी ट्रांसपोर्ट कांग्रेस यूनियन के अध्यक्ष किशन वर्मा ने डीडीएमए द्वारा आटो टैक्सी वालों को छूट न देने के फैसले को गलत बताया है। उन्होंने कहा है कि आटो टैक्सी वालों को दो सवारियां बैठाने की अनुमति उस समय से है जब कोरोना फैैला चुका था।  अब कोरोना का संक्रमण कम हो गया है। मगर आटो टैक्सी में बैठने की क्षमता नहीं बढ़ाई गई है। जो सरासर गलत है।

नया आदेश हमारे साथ नाइंसाफी

वहीं ग्रामीण सेवा यूनियन के महामंत्री चंदू चौरसिया ने कहा है कि डीडीएमए का नया आदेश हमारे साथ नाइंसाफी है। सरकार ने अपनी डीटीसी बसों की सवारी पूरी कर दी हैं मेट्रो की पूरी कर रही है। उन्होंने कहा है कि जब मेट्रो और बस में सभी सीटों पर सवारियां बैठाने की अनुमति दी जा रही है तो हम लोगों के साथ सौतेला व्यवहार क्यों हो रहा है।

chat bot
आपका साथी