Delhi Unlock 3: क्या सोमवार से दिल्ली में खुलेंगे रेस्त्रां, बार और सैलून? जानिए कितना तैयार है मार्केट

Delhi Unlock 3 Update रेस्त्रां व बार संचालकों के मुताबिक उन्हें 50 फीसद क्षमता के साथ बैठाकर खिलाने-पिलाने की अनुमति मिल सकती है। वहीं सुरक्षा इंतजामों की अनिवार्यता के साथ यह आस सैलून संचालक भी लगाए हुए हैं। तीसरा अनलाक सोमवार से शुरू होगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:04 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 05:20 AM (IST)
Delhi Unlock 3: क्या सोमवार से दिल्ली में खुलेंगे रेस्त्रां, बार और सैलून? जानिए कितना तैयार है मार्केट
अनलाक-3 से दिल्ली के रेस्त्रां, बार और सैलून संचालकों को बड़ी उम्मीदें

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। Delhi Unlock 3: तीसरे अनलाक में दिल्ली के रेस्त्रां व बार के साथ सैलून व जिम संचालकों को काफी उम्मीदें है। रेस्त्रां व बार संचालकों के मुताबिक उन्हें 50 फीसद क्षमता के साथ बैठाकर खिलाने-पिलाने की अनुमति मिल सकती है। वहीं, सुरक्षा इंतजामों की अनिवार्यता के साथ यह आस सैलून संचालक भी लगाए हुए हैं। तीसरा अनलाक सोमवार से शुरू होगा। माना जा रहा है। इसको लेकर जल्द दिल्ली सरकार दिशानिर्देश जारी कर सकती है।

अभी क्या है स्थिति

अभी तक रेस्त्रा संचालकों को खाना पैक कर बेचने और घर पर खाना पहुंचाने की अनुमति है, जो लाकडाउन में भी जारी था। जबकि सैलून व जिम की गतिविधियां पूरी तरह से बंद हैं। सरकार से जुड़े लोगों के मुताबिक रेस्त्रां को अपनी क्षमता के आधे ग्राहकों को बैठाकर खिलाने-पिलाने की अनुमति मिल सकती है। इसी तरह सैलून की गतिविधियों को भी मंजूरी मिल सकती है।

तीसरे अनलाॅक से है उम्मीदें

खान मार्केट रेस्टोरेंट आनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अंशु टंडन के मुताबिक कई बार व पब है जो खाना पैक कर बेचने या घर खाना पहुंचाने की स्थिति में नहीं है। क्योंकि उनका ढांचा उस प्रकार का नहीं है। उनके लिए यह काफी खराब दौर रहा है। अब उम्मीद है कि तीसरे अनलाक में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए रेस्तरां, बार व पब में खाने-पीने की अनुमति मिल जाएं, लेकिन कारोबार लौटने में कुछ माह लौट सकता है। दरियागंज स्थित एक रेस्त्रां के संचालक दानिश इकबाल के मुताबिक मुश्किल से बिक्री 10 से 20 फीसद है, क्योंकि जब तक लोग रेस्त्रां में बैठकर खाना नहीं खाते हैं तब तक उन्हें बाहर के खाने का आनंद नहीं आता है।

15 लाख लेागों का जीवन जिम एवं सैलून से जुड़ा

चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआइ) के एक वेबिनार में सैलून व जिम संचालकों ने इसी तरह की दिक्कतें गिनाईं। दिल्ली में लगभग 15 लाख लोगों की रोजी-रोटी जिम और सैलून के व्यापार से जुड़ी हुई है। वेबिनार में शामिल सैलून मालिकों में मीनाक्षी दत्त, कुसुम गोयल व टीना मेंदीरत्ता समेत अन्य ने कहा कि दो माह से काम धंधा बंद रहने तथा खर्चे जारी रहने से अब उनके पास इतने पैसे नहीं बचे हैं कि अपना सैलून फिर से खोल लें। इसी तरह जिम मालिक चिराग सेठी, भूपेंदर शर्मा व विनय सांगवान ने बताया कि किराए के साथ उन्हें बिजली का बिल, कर्मचारियों का वेतन व ऋण की किस्तें समेत अन्य का भुगतान करना है। इसलिए जितना जल्दी हो अनुमति मिले।

सरकार से की खोलने की मांग

सीटीआइ के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि इस मुद्दे पर दिल्ली सरकार और दिल्ली आपदा प्रबंधन (डीडीएमए) को पत्र लिखकर 14 जून से सैलून और जिम को खोलने की अनुमति देने की मांग की गई है।

आड-इवेन से मिले मुक्ति

तीसरे अनलाक में बाजार आड-इवेन से मुक्ति की मांग कर रहे हैं। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के अध्यक्ष अतुल भार्गव व फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव राजेंद्र शर्मा ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले काफी कम हो गए हैं। लोग इसे लेकर जागरूक भी हैं। इसलिए बाजारों को पूरी तरह से खोलने की अनुमति मिले।

chat bot
आपका साथी