DU में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, 20 दिन में अंकपत्र; 10 दिन में मिलेगी डिग्री

डीयू परीक्षा विभाग के डीन प्रो डीएस रावत ने बताया कि परीक्षा परिणाम जारी होने के तत्काल बाद कंप्यूटराइज अंकपत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा। जबकि प्रिंटेड अंकपत्र 20 दिनों के अंदर उपलब्ध कराया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 07:12 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:02 AM (IST)
DU में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी, 20 दिन में अंकपत्र; 10 दिन में मिलेगी डिग्री
दिल्ली विश्वविद्यालय तय समयावधि में उपलब्ध कराएगा दस्तावेज

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। कोरोना काल में ट्रांसक्रिप्ट ही नहीं प्रोविजनल डिग्री, अंकपत्र के लिए छात्रों को काफी जहमत उठानी पड़ी। लेकिन बहुत जल्द अंकपत्र से लेकर डिग्री तक 10 से 45 दिन की समयसीमा में मिलने लगेगी। डीयू परीक्षा विभाग के डीन प्रो डीएस रावत ने बताया कि परीक्षा परिणाम जारी होने के तत्काल बाद कंप्यूटराइज अंकपत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा। जबकि प्रिंटेड अंकपत्र 20 दिनों के अंदर उपलब्ध कराया जाएगा। विदेशी संस्थानों में दाखिले के लिए डीयू छात्रों को ट्रांसक्रिप्ट (सीलबंद मार्कशीट) की जरूरत पड़ती है। अभी तक छात्रों को ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता था।

यह पूरी प्रक्रिया ना केवल ऑनलाइन हो गई है बल्कि आवेदन के बाद महज 21 दिन के अंदर ट्रांसक्रिप्ट जारी हो जाएगी। आमतौर पर डिग्री दीक्षा समारोह के बाद जारी होती है लेकिन बहुत से छात्रों को तत्काल आवश्यकता होती है। बकौल डीएस रावत विदेश में दाखिले के लिए छात्रों को डिग्री की आवश्यकता होती है।

ऐसे में हम छात्रों को संबंधित विभागाध्यक्ष की अनुमति से दीक्षा समारोह के पहले ही एडवांस डिग्री तय समयसीमा में देंगे। डिजिटल एडवांस डिग्री 10 कार्यदिवस जबकि प्रिंटेड एडवांस डिग्री 60 कार्यदिवस में दी जाएगी। दीक्षा समारोह के बाद डिग्री जारी करने में अपेक्षाकृत कम समय लगेगा। बकौल डीएस रावत यदि किसी छात्र को तत्काल आवश्यकता होगी तो हम 10 दिन के अंदर डिजिटल डिग्री दे देंगे। सामान्य परिस्थितियों में डिग्री देने में 45 दिन लगेंगे। इसी तरह डिजिटल प्रोविजनल सर्टिफिकेट 10 दिनों के अंदर जारी किए जाएंगे।

करीब पौने दो लाख छात्रों को मिलेगी डिग्री

दिल्ली विश्वविद्यालय के 97वें दीक्षा समारोह में 6,31 पीएचडी धारकों, 156 मेडल अवार्डी को आमंत्रित किया गया है। उनके अभिभावकों को आमंत्रित नहीं किया गया है। दीक्षा समारोह का लाइव प्रसारण भी होगा। समारोह में स्नातक व परास्नातक के 59,920 रेगुलर विद्यार्थियों को तथा 1,18,792 स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। डीयू के कुलपति ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया है। जबकि संघ लोक सेवा आयोग के चेयरमैन पीके जोशी विशिष्ट अतिथि के लिए आमंत्रित किए गए हैं।

सीयूसेट और बारहवीं के अंक बनेंगे दाखिले के आधार

दिल्ली विश्वविद्यालय में अगामी सत्र से सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (सीयूसेट) के जरिए दाखिले होंगे। कार्यवाहक कुलपति प्रो. पीसी जोशी ने बताया कि डीयू की कोशिश रहेगी कि छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। डीयू में दाखिला 12वीं और सीयूसेट प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर होंगे। डीयू ने यूजीसी को सुझाव दिया है कि 50 फीसदी वेजेट छात्र को बोर्ड के अंक के आधार पर और बाकी सीयूसेट के अंक को जोड़कर मेरिट बनाई जाए।

हालांकि अभी दाखिले से संबंधित कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। प्रो. जोशी ने कहा कि हम इस दिशा में विचार कर रहे हैं कि छात्र के 12वीं का अंक और सीयूसेट में प्राप्त अंक को मिलाकर जो रैंकिग होगी उसके आधार पर दाखिला हो। ज्ञात हो कि डीयू इससे पहले स्नातक के कुछ विषयों में ही प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला देता था।

chat bot
आपका साथी