Delhi University: की नई छलांग अब दुबई, सिंगापुर व मारीशस में भी खोलेगा कैंपस

इन देशों में बड़ी तादाद में अप्रवासी भारतीय रहते हैं। दिल्ली विवि अब तक विदेशी संस्थानों से करार करता रहा है। तीस देशों के चालीस से अधिक संस्थानों से करार हुए हैं छात्रों शोधार्थियों का आदान-प्रदान होता है। यह पहली बार होगा जब डीयू देश के बाहर कैंपस खोलेगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 12:20 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 12:20 PM (IST)
Delhi University: की नई छलांग अब दुबई, सिंगापुर व मारीशस में भी खोलेगा कैंपस
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) देश के बाहर कैंपस खोलने की योजना बना रहा है।

संजीव कुमार मिश्र, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) देश के बाहर कैंपस खोलने की योजना बना रहा है। इसकी कार्य-योजना बनाने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की जाएगी। डीयू शुरुआत में दुबई, सिंगापुर और मारीशस में कैंपस खोलेगा। डीयू के कार्यकारी कुलपति प्रो. पीसी जोशी ने बताया कि दुबई, सिंगापुर, सूरीनाम, मारीशस समेत दक्षिण-पूर्वी एशिया के देशों में कैंपस खोलने की योजना हैं।

इन देशों में बड़ी तादाद में अप्रवासी भारतीय रहते हैं। दिल्ली विवि अब तक विदेशी संस्थानों से करार करता रहा है। तीस देशों के चालीस से अधिक संस्थानों से करार हुए हैं, जिसके तहत छात्रों, शोधार्थियों का आदान-प्रदान होता है। यह पहली बार होगा जब डीयू देश के बाहर कैंपस खोलेगा। प्रो. पीसी जोशी कहते हैं 'हमारे पूर्व छात्रों की उपस्थिति दक्षिणपूर्वी एशिया के देशों में ज्यादा है। इससे हमें काफी फायदा मिलेगा। इन देशों में डीयू की प्रतिष्ठा है। कोरोना के बावजूद विदेशी छात्रों ने डीयू में दाखिले में दिलचस्पी दिखाई। 80 देशों के छात्रों ने डीयू में दाखिला लिया है।

इंस्टीट्यूट ऑफ एमीनेंस

भारत सरकार ने 2018 में उच्च शिक्षण संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने के मकसद से इंस्टीट्यूट ऑफ एमीनेंस बनाने की शुरुआत की थी। इस योजना का मकसद डीयू समेत देश के 14 संस्थानों को विश्व पटल पर एक प्रसिद्धि दिलाना है। इसी के तहत विश्वविद्यालयों की विश्व रैंकिंग में इन संस्थानों को शीर्ष 100 में जगह बनाने के काबिल बनाने की कवायद जारी है।

विदेश में संस्थानों की प्रसिद्धि के लिए इसी महीने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इंस्टीट्यूट ऑफ एमीनेंस के संस्थानों को विदेश में कैंपस खोलने की अनुमति दी है। कार्यकारी कुलपति की मानें तो आदेश के तहत एक साल में एक विदेशी कैंपस खोलने की अनुमति मिली है। हमने इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी