DU Admissions 2021: स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कटआफ कार्यक्रम जारी, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले का कटआफ कार्यक्रम तय हो गया है। कटआफ कार्यक्रम तैयार करने के लिए सभी कालेजों के प्राचार्यों की एक अहम बैठक बुधवार को संपन्न हुई। जिसमें तय हुआ है कि एक अक्टूबर को पहला कटआफ जारी होगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 06:19 PM (IST)
DU Admissions 2021: स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कटआफ कार्यक्रम जारी, यहां जानिए पूरी डिटेल्स
15 नवंबर तक दाखिला संपन्न कराने का लक्ष्य

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले का कटआफ कार्यक्रम तय हो गया है। कटआफ कार्यक्रम तैयार करने के लिए सभी कालेजों के प्राचार्यों की एक अहम बैठक बुधवार को संपन्न हुई। जिसमें तय हुआ है कि एक अक्टूबर को पहला कटआफ जारी होगा। दो एवं तीन अक्टूबर को अवकाश के चलते विवि बंद रहेगा। ऐसे में छात्र पहले कटआफ के जरिए चार अक्टूबर से दाखिला ले सकेंगे।

डीयू सूत्रों ने बताया कि नौ अक्टूबर को दूसरा कटआफ जारी होगा। जिसके जरिए छात्र 11 अक्टूबर से दाखिला करा सकेंगे। दूसरे कटआफ से दाखिले के बाद अवकाश के चलते तीसरे कटआफ में देरी होगी। तीसरा कटआफ 19 या 20 अक्टूबर को जारी हो सकता है। सूत्रों की मानें तो तीसरे कटआफ के बाद डीयू एक स्पेशल कटआफ जारी करेगा। स्पेशल कटआफ के तहत शुरुआती तीन कटआफ में आने के बावजूद दाखिले से छूटे छात्रों को मौका दिया जाएगा। चाैथे व पांचवे कटआफ के बाद डीयू दूसरा स्पेशल कटआफ जारी करेगा।

डीयू ने बताया कि दूसरे स्पेशल कटआफ के बाद कम से कम तीन स्पेशल ड्राइव चलेगी। स्पेशल ड्राइव के तहत ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, कश्मीरी शरणार्थी समेत के दाखिले होंगे। एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में कटआफ कार्यक्रम पर मोहर लग गई है। अब इसे डीयू प्रशासनिक अधिकारियाें के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। ऐसे में कटआफ कार्यक्रम में थोड़ी बहुत फेरदबल संभव है। अगले एक दो दिन में डीयू आधिकारिक रूप से कटआफ कार्यक्रम जारी कर देगा।

वहीं, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने क्रमशः 23 सितंबर और 27 सितंबर से परिसर के चरण 3 और 4 को फिर से खोलने का फैसला किया है।

chat bot
आपका साथी