Delhi University Appointment Dispute: नया आदेश जारी, प्रो पीसी जोशी होंगे कार्यकारी कुलपति

Delhi University Appointment Dispute विवि से संबंधित कोई भी आदेश बिना उनकी सहमति के पारित नहीं होगा। बिना उनके हस्ताक्षर यदि कोई आदेश जारी हुआ है तो वो अमान्य है। यहां उनका निशाना कुलपति द्वारा कार्यकारी कुलसचिव नियुक्त किए गए प्रो पीसी झा पर था।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 01:06 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 01:06 PM (IST)
Delhi University Appointment Dispute: नया आदेश जारी, प्रो पीसी जोशी होंगे कार्यकारी कुलपति
कुलसचिव चुने गए डॉ विकास गुप्ता ने नया आदेश जारी किया

नई दिल्ली [संजय कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय में कार्यकारी कुलसचिव की नियुक्ति से उपजा विवाद फिलहाल थमता नहीं नजर आ रहा। गुरुवार रात केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा नोटिस जारी करने के बाद एक समय ऐसा लगा कि शायद अब विवाद पर विराम लग जाए लेकिन ऐसा हुआ नहीं। गुरुवार रात ही कार्यकारी परिषद की बैठक में कुलसचिव चुने गए डॉ विकास गुप्ता ने एक आदेश जारी किया। जिसमें उन्होने कहा कि कार्यकारी कुलपति प्रो पीसी जोशी हैं।

विवि से संबंधित कोई भी आदेश बिना उनकी सहमति के पारित नहीं होगा। बिना उनके हस्ताक्षर यदि कोई आदेश जारी हुआ है तो वो अमान्य है। यहां उनका निशाना कुलपति द्वारा कार्यकारी कुलसचिव नियुक्त किए गए प्रो पीसी झा पर था। आदेश के चंद घंटे बाद ही प्रो पीसी झा ने भी शिक्षा मंत्रालय को एक पत्र भेजा। यह पत्र डिप्टी सेक्रेटरी बीरेंद्र कुमार सिंह के नाम था। जिसमें कहा गया कि मंत्रालय ने गुरुवार रात जारी एक नोटिस में विकास गुप्ता को कुलसचिव संबोधित किया था। जबकि कुलपति ने प्रो पीसी झा को निदेशक दक्षिणी कैंपस के साथ कुलसचिव का कार्यभार सौंपा है। यही नहीं डॉ गीता भट्ट को प्रो पीसी जोशी की जगह कार्यकारी कुलपति नियुक्त किया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने कुलसचिव डॉ विकास गुप्ता को संबोधित एक नोटिस जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि कार्यकारी कुलपति ने मंत्रालय को 21 अक्टूबर को डीयू की वस्तुस्थिति से अवगत कराया था। इसमें यह भी बताया गया था कि कुलपति चिकित्सकीय अवकाश पर हैं, बावजूद इसके ना तो प्रो पीसी जोशी को कार्यभार सौंप रहे हैं ना ही खुद ऑफिस ज्वाइन कर रहे हैं। यही नहीं कार्यकारी कुलपति प्रो. पीसी जोशी को बिना संज्ञान में लिए कुलपति ने कुलसचिव की भी नियुक्ति की एवं कार्यकारी परिषद की बैठक पर भी सवाल उठाए थे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी