दिल्ली में आटो चलाते नजर आए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, ई-आटो को लेकर दी बड़ी जानकारी

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को इंस्टीट्यूट आफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च (आइडीटीआर) सराय काले खां में सात दिवसीय ई-आटो मेले का उद्घाटन किया। 31 अक्टूबर तक रोजाना चलने वाले इस मेले में विशेषज्ञ आवेदकों को ई-आटो के लिए पंजीकरण कराने के तरीके के बारे में बताएंगे।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:58 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:58 AM (IST)
दिल्ली में आटो चलाते नजर आए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, ई-आटो को लेकर दी बड़ी जानकारी
दो माह में सड़कों पर दौड़ेंगे ई-आटो

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को इंस्टीट्यूट आफ ड्राइविंग, ट्रेनिंग एंड रिसर्च (आइडीटीआर), सराय काले खां में सात दिवसीय ई-आटो मेले का उद्घाटन किया। 31 अक्टूबर तक रोजाना चलने वाले इस मेले में विशेषज्ञ आवेदकों को ई-आटो के लिए पंजीकरण कराने के तरीके के बारे में बताएंगे और उन्हें ई- आटो, बैटरी चार्जिंग, रखरखाव, सब्सिडी, ब्याज राहत आदि के बारे में जानकारी देंगे।

कैलाश गहलोत ने इस मौके पर कहा कि मेले में लोग ई-आटो के विभिन्न माडलों की टेस्ट ड्राइव भी कर सकेंगे। इसके साथ ही दिल्ली किसी भी भारतीय शहर में चलने वाले ई-आटो की सबसे बड़ी संख्या वाला शहर बन जाएगा। अगले दो महीने में ये आटो दिल्ली की सड़कों पर दौड़ने लगेंगे। उन्होंने कहा कि औपचारिक उद्घाटन के साथ ही दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित यह मेला दिल्ली में दो स्थानों- आईडीटीआर, सराय काले खां और आइडीटीआर लोनी में शुरू हो गया है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि ''गैर-प्रदूषणकारी इलेक्टि्रक वाहनों को अपनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और यह सुनिश्चित करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया और अन्य औपचारिकताओं को यथासंभव सरल बनाया गया है। महिलाओं के लिए आरक्षित 1400 से अधिक आटो के साथ यह सार्वजनिक परिवहन और समग्र महिला सुरक्षा में महिलाओं की उपस्थिति बढ़ाने की दिशा में किसी भी शहर द्वारा उठाए गए सबसे बड़े कदमों में से एक होगा। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान महिला आटो चालकों से भी बातचीत की।

महिला चालकों के लिए आरक्षण

परिवहन विभाग पहले ही 4261 ई-ऑटो के पंजीकरण के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित कर चुका है। दिल्ली सरकार ने विशेष रूप से कुल पंजीकरण का 33 फीसद यानी 1406 ई-आटो महिला आवेदकों के लिए आरक्षित किए हैं ताकि उन्हें इस ईवी क्रांति का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। ई-आटो जल्द ही डीटीसी बेड़े में शामिल होने वाली इलेक्टि्रक बसों के अनुरूप नीले रंग के होंगे। वहीं महिलाओं द्वारा पंजीकृत ई-आटो गुलाबी रंग का होगा। ई-ऑटो पंजीकरण के लिए विभाग को 25 अक्टूबर तक 6352 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी