S.E.X Series Ban: दिल्ली परिवहन विभाग ने आपत्तिजनक सीरीज को किया बंद, छात्रा ने की थी शिकायत

दिल्ली में परिवहन विभाग ने वाहनों के पंजीकरण के लिए एसइएक्स (S.E.X) अल्फाबेट वाली सीरीज पर रोक लगा दी है। अब इस सीरीज के नंबर नही होंगे जारी। विभाग ने इस सीरीज के जारी हो चुके नंबरों वाले वाहन मालिकों को अपने वाहनों के नंबर बदलने का ऑप्शन दिया है।

Prateek KumarSat, 04 Dec 2021 04:01 PM (IST)
परिवहन विभाग ने दिल्ली महिला आयोग की नोटिस के बाद वाहनों की एक खास सीरीज को रोक लगा दी है।

नई दिल्ली [वी के शुक्ला]। S.E.X Series Ban : दिल्ली में परिवहन विभाग ने वाहनों के पंजीकरण के लिए एसइएक्स (S.E.X) अल्फाबेट वाली सीरीज पर रोक लगा दी है। अब इस सीरीज के नंबर नही होंगे जारी। विभाग ने अभी तक इस सीरीज के जारी हो चुके नंबरों वाले वाहन मालिकों को अपने वाहनों के नंबर बदलने का ऑप्शन दिया है। विभाग ने कहा है कि नंबर जारी करने के लिए है आटो जनरेटिंग सिस्टम। मामला सामने आने पर फैसला लिया गया है। बता दें कि दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में एक छात्रा की शिकायत पर परिवहन विभाग को नोटिस भेजा है।

क्या है मामला

दिल्ली की एक छात्रा ने हाल में ही एक स्कूटी खरीदी जिसके बाद वह उस स्कूटी के नंबर को लेकर काफी शर्मिंदगी महसूस करने लगी। वह नई स्कूटी को लेकर कहीं भी बाहर जाने से परहेज करने लगी। मिली जानकारी के अनुसार इस स्कूटी को उसके पिता ने उस लड़की को उसके जन्मदिन पर दिया था। हालांकि जब स्कूटी के लिए आरटीओ से नंबर आया तो सभी इस नंबर की सीरीज को लेकर असहज हो गए। इस नंबर की सीरीज में एसइएक्स था। जिसके कारण सभी को परेशानी हो रही थी। ऐसे नंबर देखकर कुछ लोग आते जाते कमेंट करने लगे। जिसके कारण परिवार को फजीहत झेलनी पड़ रही थी।

महिला आयोग पहुंची शिकायत

दिल्ली महिला आयोग में जब इस मामले को लेकर शिकायत पहुंची तब महिला आयोग ने आरटीओ से इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा। इसके बाद यह पूरा मामला सामने आया। इसके बाद सरकार भी सजग हो गई। सरकार ने पहल करते हुए इस पूरी सीरीज पर रोक लगा दी है। इसके अलावा सरकार ने इस सीरीज के सभी वाहन चालकों को नंबर बदलने का भी आप्सन दिया है।

अभी क्या है सरकारी प्रकिया

बता दें कि परिवहन विभाग में फिलहाल नंबर जारी करने के लिए आटो जेनरेशन मोड लगा रहता है जिसके कारण सीरीज खुद ब खुद बदल जाती है और लोगों को जारी हो जाती है। इधर जब इस सीरीज के नंबर जारी हुए तब मामला सामने आया। हालांकि यह भी बता दें कि संभवत: ऐसा पहली बार हुआ है जब लोगों ने खास सीरीज को लेकर आपत्ति जताई है। इधर सरकार ने नंबर बदलने के लिए प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब यह पूरी सीरीज बंद की जा रही है। वहीं नंबर बदलने के लिए भी लोगों को आप्शन दिए जा रहे हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.