चांद का दीदार करने में बारिश ने डाला खलल, फिर सुहागिनों ने कैसे खोला उपवास, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

पति के दीघार्यु की कामना वाले पर्व करवा चौथ पर इस वर्ष भी मौसम की कुछ ऐसी मार पड़ी। शाम को शुरू हुई बारिश रात तक जारी रहीं। यह दूसरा वर्ष है जब इस पर्व पर कमबख्त मौसम ने सुहागिनों को मायूस किया है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:30 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:30 PM (IST)
चांद का दीदार करने में बारिश ने डाला खलल, फिर सुहागिनों ने कैसे खोला उपवास, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर
पति के दीघार्यु की कामना वाले पर्व करवा चौथ ।

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। रविवार का दिन था, इसलिए पिया तो घर थे। पर चांद रूठा था। इसलिए बादलों और बारिश में ऐसा छिप गया कि दिल्ली-एनसीआर में कहीं नजर नहीं आया। पति के दीघार्यु की कामना वाले पर्व करवा चौथ पर इस वर्ष भी मौसम की कुछ ऐसी मार पड़ी। शाम को शुरू हुई बारिश रात तक जारी रहीं। यह दूसरा वर्ष है जब इस पर्व पर कमबख्त मौसम ने सुहागिनों को मायूस किया है। पिछले वर्ष शाम को काफी देर तक चांद स्माग की ओट में छिपा रहा था। तलाश और मनुहार शुरू हुई तो देर रात वह निकला था।

इस बार भी इंद्र देव और चांद को मनाने की खूब कोशिशें हुई। पर मायूसी ही हाथ लगी। वह बाहर आया ही नहीं। ऐसे में दिनभर निर्जला व्रत रखीं सुहागिनें बेसब्र दिखी। पंडितों व जानकारों को फोन कर चांद निकलने का समय पूछती रहीं। आखिरकार थकहार कर बिना चांद देखे ही व्रत खोला। वहीं, कइयों ने तरकीब निकाली और दूसरे राज्य में रहने वाले संबंधियों को फोन कर वहां निकले चांद को देखा फिर अपना व्रत खोला।

इसके पहले दिन में सुहागिनों ने घरों और मंदिरों में समूह में करवा चौथ की पूजा अर्चना की और भगवान भाष्कर को अर्घ्य दिया। शाम को घर, छत, पार्क व सामुदायिक स्थलों पर बैठकर करवा चौथ की कथा सुनी। रविवार होने के चलते पति और बच्चों की पसंद का खाना भी बना तो कई पति सहभागी बनते हुए व्रत भी रखा।

राजेंद्र नगर के रहने वाले रोहन वर्मा ने कहा कि वह पिछले दो साल से पत्नी वंदना के साथ व्रत रखते हैं और रात में एक साथ व्रत खोलते हैं। करोलबाग की रहने वाली बबीता ने बताया कि वह रात करीब साढ़े 10 बजे तक चांद का इंतजार करती रहीं, लेकिन चांद नहीं दिखा तो उन्होंने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में रहने वाली बहन को वीडियो काल कर वर्चुअल चांद देखी और उसे जल देकर व्रत खोला। इसके बाद पति की आरती की।

देर रात तक मैच के साथ करते रहे चांद का इंतजार

रविवार को करवाचौथ के मौके पर टी-20 वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान का मैच भी था। ऐसे में शाम से लेकर रात तक पति और उनकी पत्नियां मैच भी देखते रहे, लेकिन देर रात तक चांद नजर नहीं आया। इस बीच लगातार सुहागिनें बारिश की बूंदों के बीच चांद को देखने की कोशिशें करती रही। वहीं,जब चांद नहीं दिखा तो दूसरे राज्य में अपने संबंधियों को वीडियो काल कर चांद दिखाया और पत्नियों का व्रत खुलवाया।

बारिश के कारण होटल व रेस्तरां जाने का कार्यक्रम हुआ रद

करवाचौथ का व्रत खोलने के बाद अधिकतर दंपतियों का घर से बाहर होटल व रेस्तरां में जाकर भोजन करने की योजना थी, लेकिन बारिश के कारण ये कार्यक्रम रद करना पड़ा। कई लोगों ने रेस्तरां में इसके लिए एडवांस बुकिंग भी करा रखी थी, लेकिन खराब मौसम के कारण वह नहीं जा पाए। ऐसे में लोगों ने घरों में ही पकवान बनाकर खाया। इस मौके पर पतियों ने आभूषण और मनपसंद उपहार पत्नी को भेंट की।

chat bot
आपका साथी