दिल्ली के शिक्षक ने यूट्यूब पर वीडियो डालकर विद्यार्थियों के लिए विषय को बनाया रोचक

केशव ने बताया कि पहले वह वाट्सएप पर केवल वीडियो डालते थे जिसे कई विद्यार्थी तो डाउनलोड भी नहीं करते थे इसलिए उन्होंने यूट्यूब का सहारा लिया। अब वह दैनिक कार्य को साझा कर लगातार विद्यार्थियों से संपर्क व संवाद कर रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 07:30 AM (IST)
दिल्ली के शिक्षक ने यूट्यूब पर वीडियो डालकर विद्यार्थियों के लिए विषय को बनाया रोचक
यूट्यूब से सीख देने की यह पहल उनके विद्यार्थियों को काफी पसंद आई।

नई दिल्ली [रितु राणा]। कहते हैं, कि शिक्षक वो जरिया होता है जो शिष्य को उसकी मंजिल तक पहुंचाता है, ऐसे ही एक शिक्षक केशव कुमार अपने विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा की मंजिल से जोड़ने के लिए नित नए प्रयास कर रहे हैं। कोरोना के चलते स्कूल बंद होने से पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए केशव कुमार ने यूट्यूब को माध्यम बनाकर विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई से जोड़े रखा। न्यू सीलमपुर गुरुद्वारा रोड स्थित गवर्मेंट को एड मिडिल स्कूल के टीजीटी केशव कुमार ने स्कूल बंद होने के दौरान विद्यार्थियों से संपर्क साधने के लिए हर तरह के प्रयास किए, लेकिन यूट्यूब से सीख देने की यह पहल उनके विद्यार्थियों को काफी पसंद आई।

छात्रों में पैदा हुई नई ललक

इससे विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति नई ललक भी पैदा हुई। केशव कुमार बताते हैं कि कोरोना काल के दौरान छात्र-छात्राओं का पढ़ाई के प्रति उत्साह बना रहे, इसके लिए उन्होंने यूट्यूब चैनल को माध्यम बनाया। जब वह विद्यार्थियों को यूट्यूब लिंक भेजने लगे तो वह उत्साहित होकर स्वयं ही फोन करके प्रतिक्रिया भी देने लगे। रोजाना अभिभावकों के हाथ वर्कशीट भिजवाने के साथ वाट्सएप पर यूट्यब पर डाली वीडियो का लिंक भी साझा करते हैं, जिससे विद्यार्थी कभी भी कहीं भी उस लिंक पर जाकर विषय की बारीरिकों को समझ सकें। जिन बच्चों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं थी, उनसे लगातार फोन पर संपर्क किया, और घंटों बात की ताकि विषय को अच्छे से समझा सकें।

छात्रों से बनाते हैं संवाद

केशव ने बताया कि पहले वह वाट्सएप पर केवल वीडियो डालते थे, जिसे कई विद्यार्थी तो डाउनलोड भी नहीं करते थे, इसलिए उन्होंने यूट्यूब का सहारा लिया। अब वह दैनिक कार्य को साझा कर लगातार विद्यार्थियों से संपर्क व संवाद कर रहे हैं।

कोरोना का डर खत्म कर विद्यार्थियों का बढ़ाया मनोबल

केशव शिक्षक होने से पहले फार्मासिस्ट भी रह चुके हैं। साथ ही उनके भाई भी जीटीबी अस्पताल में डाक्टर हैं, इसलिए वह विद्यार्थियों कोरोना के प्रति विशेष रूप से जागरूक भी करते रहते हैं। केशव ने बताया कि विद्यार्थियों को यूट्यूब चैनल पर भी पढ़ाने के साथ स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देकर उनका मनोबल बढ़ाया। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में उन्होंने विद्यार्थियों के मन से कोरोना का डर खत्म कर उन्हें मानसिक रूप से भी मजबूत बनाने का कार्य किया। कोरोना से बचाव के नियम बताकर और उनका पालन करने के प्रति भी जागरूक करते रहे।

chat bot
आपका साथी