Delhi: यमुना के प्रवाह में चप्पू (पैडल) चलाकर ओलंपिक के लिए अभ्यास कर रहे खिलाड़ी

Delhi Sports सोनिया विहार वाटर स्पोर्ट्स क्लब ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों को तैयार कर रहा है। इन दिनों यमुना के प्रवाह में चप्पू (पैडल) चलाकर खिलाड़ी ओलंपिक के लिए अभ्यास कर रहे हैं। क्लब के कई खिलाड़ी नौकायन में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत चुके हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 02:54 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:26 AM (IST)
Delhi: यमुना के प्रवाह में चप्पू (पैडल) चलाकर ओलंपिक के लिए अभ्यास कर रहे खिलाड़ी
सोनिया विहार के पास यमुना नदी में नौका चलाने का अभ्यास करते खिलाड़ी- जागरण

पुष्पेंद्र कुमार, पूर्वी दिल्ली। सोनिया विहार वाटर स्पोर्ट्स क्लब ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों को तैयार कर रहा है। इन दिनों यमुना के प्रवाह में चप्पू (पैडल) चलाकर खिलाड़ी ओलंपिक के लिए अभ्यास कर रहे हैं। क्लब के कई खिलाड़ी नौकायन में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत चुके हैं।

थाईलैंड के पटाया में अगले महीने 30 अप्रैल से शुरू होकर सात मई तक चलने वाले एशियन ओलंपिक क्वालीफायर के लिए क्लब की दो खिलाड़ियों वैशाली और निधि का चयन हुआ है। इनसे पहले हंगरी में आयोजित वर्ल्ड कप 2015 के लिए शेखर मान का चयन हुआ था, वह नौवें स्थान पर आए थे। 

वाटर स्पोर्ट्स क्लब के कोच मंजीत शेखावत ने बताया कि नौकायन जैसे चुनौतीपूर्ण और रोमांच से भरपूर खेल में कई युवा अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। क्लब में अभी 35 खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं। इस क्लब के खिलाड़ियों की कामयाबी को देखकर क्षेत्र के युवा भी नौकायन में भविष्य बनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। 

खिलाड़ियों को पहले सिखाई जाती है तैराकी 

कोच मंजीत ने बताया कि क्लब में जो भी नौकायन सीखने के लिए आता है, पहले उसे तैराकी सिखाई जाती है। जब वह अच्छी तरह से तैराकी सीख लेता है तो उसे देर तक पानी के अंदर रहने का अभ्यास कराया जाता है। जब खिलाड़ी तैराकी की सभी बारीकियां सीख जाता है तो उसे बोट में संतुलन बनाना सिखाया जाता है। इसके बाद खिलाड़ी को धीरे-धीरे चप्पू चलाने से लेकर अन्य गतिविधियां सिखाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि तैराकी या नौकायन का अभ्यास करने वाले खिलाड़ी मानसिक और शारीरिक रूप से हमेशा मजबूत होते हैं।

क्लब की उपलब्धियां  भोपाल में आयोजित 16वीं राष्ट्रीय केनो मैराथन चैंपियनशिप 2021 जूनियर पुरुष 15 किमी में प्रियांशु ने जीता कांस्य पदक  भोपाल में आयोजित 14 वीं राष्ट्रीय पैरा केनो चैंपियनशिप 2021 में 200 मीटर में रोहित कुमार ने जीता कांस्य पदक  भोपाल में आयोजित 31 वीं राष्ट्रीय कयाकिंग व केनोइंग जूनियर व सब जूनियर चैंपियनशिप पुरुष व महिला 200 मीटर में आशीष और मनु ने कांस्य पदक जीता 

chat bot
आपका साथी