सोनिया विहार में ट्वीट पर पूर्वी निगम की बड़ी कार्रवाई, खुले में कबाड़ जलाने पर लगाया जुर्माना, क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक निलंबित

सोनिया विहार वार्ड के सभापुर गांव में खुले में कबाड़ जलाकर राजधानी की आबाेहवा प्रदूषित करने वाले छह कबाड़ियों पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मंगलवार को 10-10 हजार रुपये जुर्माना लगाया। साथ ही क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को निलंबित कर दिया।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:08 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:08 PM (IST)
सोनिया विहार में ट्वीट पर पूर्वी निगम की बड़ी कार्रवाई, खुले में कबाड़ जलाने पर लगाया जुर्माना, क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक निलंबित
नगर निगम के शाहदरा उत्तरी जोन के उपायुक्त ने टीम को मौके पर भेजा।

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। सोनिया विहार वार्ड के सभापुर गांव में खुले में कबाड़ जलाकर राजधानी की आबाेहवा प्रदूषित करने वाले छह कबाड़ियों पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने मंगलवार को 10-10 हजार रुपये जुर्माना लगाया। साथ ही क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक को निलंबित कर दिया। एक व्यक्ति के ट्वीट पर यह कार्रवाई की गई। यहां पर कबाड़ के गोदामों को जल्द सील किया जाएगा, इसके लिए पुलिस बल मांगा गया है।

सुनील कुमार नामक व्यक्ति ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम को टैग करते हुए ट्वीट कर सभापुर काबड़ी मार्केट में कबाड़ जलाने की शिकायत करने के साथ जिम्मेदार लोगों और अधिकारियों पर कार्रवाई की अपील की थी। ट्वीट के साथ एक वीडियो भी था, जिसमें जले हुए कबाड़ से धुआं उठता दिख रहा था। इस पर नगर निगम के शाहदरा उत्तरी जोन के उपायुक्त ने टीम को मौके पर भेजा।

टीम ने वहां पर छह कबाड़ियों को चिह्नित किया और उन पर 10-10 हजार रुपये जुर्माना लगाया। इन कबाड़ियों के गोदामों को सील करना था, लेकिन विरोध के डर से ऐसा नहीं किया गया।शाहदरा नार्थ जोन के उपायुक्त संजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि एक सफाई निरीक्षक को इस मामले में निलंबित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए निगम ने टीमें बना रखी हैं। प्रत्येक टीम को एक क्षेत्र दिया गया है। अगर टीम का कोई अधिकारी या कर्मचारी इस तरह की लापरवाही बरतता है, उसके खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की जाएगी।

टायर जलाने पर 50 हजार का जुर्माना:

जौहरीपुर में सोमवार रात को एक घर की छत पर जलते हुए टायर की तस्वीरें किसी ने ट्वीट की थीं। इस पर निगम की टीम ने रात में ही उस घर को चिह्नित किया और उसे जलाने वाले व्यक्ति पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। निगम अधिकारियों ने बताया टायर जलाने वाले व्यक्ति का कबाड़ का कारोबार है। उसके गोदाम को भी चिह्नित किया गया है। उसे भी सील किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी