दैनिक जागरण की संस्कारशाला में बच्चों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प, स्कूल के पौधों को बचाने की ली जिम्मेदारी

दिलशाद गार्डन स्थित अर्वाचीन इंटरनेशनल स्कूल में संस्कारशाला अच्छाई की समझ कार्यक्रम के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को बुधवार को दैनिक जागरण में प्रकाशित ‘बहुत बड़ा काम’ शीर्षक कहानी का पाठ कराया गया। पर्यावरण संरक्षण’ पर विद्यार्थियों को जागरूक करके विभिन्न रचनात्मक गतिविधियां कराई गई।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:21 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:05 PM (IST)
दैनिक जागरण की संस्कारशाला में बच्चों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प, स्कूल के पौधों को बचाने की ली जिम्मेदारी
विद्यार्थियों से भी कहानी का पाठ कराया।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बच्चों के अंदर अच्छी आदत, विचार और संस्कारों का समावेश करने के उद्देश्य से दैनिक जागरण द्वारा हर वर्ष संस्कारशाला का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में बृहस्पतिवार को दिलशाद गार्डन स्थित अर्वाचीन इंटरनेशनल स्कूल में संस्कारशाला अच्छाई की समझ कार्यक्रम के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को बुधवार को दैनिक जागरण में प्रकाशित ‘बहुत बड़ा काम’ शीर्षक कहानी का पाठ कराया गया। साथ ही कहानी से मिली सीख ‘पर्यावरण संरक्षण’ पर विद्यार्थियों को जागरूक करके विभिन्न रचनात्मक गतिविधियां कराई गई।

कार्यशाला की शुरुआत करते हुए टीजीटी हिंदी डा. अनीता पंडित ने कक्षा नौंवी के विद्यार्थियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से ‘बहुत बड़ा काम’ कहानी पढ़कर सुनाई। साथ ही कुछ विद्यार्थियों से भी कहानी का पाठ कराया। इसके बाद कहानी से मिली सीख ‘पर्यावरण संरक्षण’ पर चर्चा करते हुए डा. अनीता ने कहा कि जिस प्रकार कहानी में कुसुम शिक्षिका की बात सुनकर बच्चों ने स्कूल में पौधों को बचाने की जिम्मेदारी उठाई और रोजाना अपनी बोतल का बचा पानी पौधों में डाला।

ठीक उसी प्रकार आपको भी अपने घर व आसपास लगे पेड़ पौधों की रक्षा करनी है। इस अवसर पर डा. अनीता ने विद्यार्थियों को पर्यावरण पर जागरूक करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं, क्योंकि पर्यावरण ने हमें बहुत कुछ दिया है, अब हमारी बारी है कि हम पौधे लगाकर इसे संरक्षित करें। कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों ने भी पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार रखे। कई विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण पर नारे व कविता का भी पाठ लिया। अंत में सभी विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। पर्यावरण संरक्षण हम सभी की समान जिम्मेदारी है। पेड़ पौधे नहीं होंगे तो हमारा जीवन भी निरर्थक है। बच्चे देश का भविष्य हैं और वह जागरूक होंगे तो पूरा समाज जागरूक होगा। बच्चों को जागरूक करने के लिए दैनिक जागरण का यह प्रयास काफी सराहनीय है। मुझे उम्मीद है कि दैनिक जागरण में प्रकाशित ‘बहुत बड़ा काम’ शीर्षक कहानी को पढ़कर विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझा होगा। इस कहानी में काफी अच्छा संदेश छिपा है। -स्वप्ना नायर प्रधानाचार्या।

chat bot
आपका साथी