दिल्ली दंगा: दो मामलों में एक आरोपित आगजनी के आरोप के मुक्त, ट्रायल कोर्ट ने दी राहत

दिल्ली दंगे के शाहदरा इलाके के दो मामलों में कड़कड़डूमा कोर्ट ने एक आरोपित को आगजनी के आरोप से मुक्त कर दिया है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत के कोर्ट ने कहा कि कपड़े और मोटरसाइकिल दुकान के बाहर जली हुई मिली थी।

Mangal YadavFri, 03 Dec 2021 01:10 PM (IST)
दिल्ली दंगा : दो मामलों में एक आरोपित आगजनी के आरोप के मुक्त

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली दंगे के शाहदरा इलाके के दो मामलों में कड़कड़डूमा कोर्ट ने एक आरोपित को आगजनी के आरोप से मुक्त कर दिया है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत के कोर्ट ने कहा कि कपड़े और मोटरसाइकिल दुकान के बाहर जली हुई मिली थी। ऐसे में भारतीय दंड संहिता की धारा 436 के तहत आरोप नहीं बनता। इस धारा के हटने पर यह मामले सेशन कोर्ट में नहीं चल सकता। इसलिए बाकी आरोपों पर सुनवाई के लिए मामले को संबंधित मजिस्ट्रेट कोर्ट भेजने के लिए फाइल प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश को भेज दी है।

पिछले साल शाहदरा के ईस्ट गोरख पार्क में मुख्य बाबर रोड पर कपड़े की दुकान से चोरी हुई थी। इस दुकान के सामने कुछ कपड़ों में आग लगा दी गई थी। इसी तरह ज्योति नगर सौ फुटा रोड एक दुकान के सामने मोटरसाइकिल जला दी थी। दोनों घटनाओं के अलग-अलग मुकदमे दर्ज हुए थे, उसमें सुरेश उर्फ भटूरा को आरोपित बनाया गया था।

आरोपित की तरफ से पैरवी कर रहे एलएसी अधिवक्ता उदयवीर सिंह ने दलील दी थी कि उनके मुवक्किल के खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं हैं, लिहाजा उसे आरोप मुक्त कर दिया जाए। उधर अभियोजन पक्ष ने पुलिस कांस्टेबल की गवाही को आधार बनाकर आरोप तय करने की मांग की। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट आरोपित को आगजनी के आरोप से मुक्त कर दिया। बाकी आरोपों पर सुनवाई के लिए मामला निचली अदालत को भेज दिया।

बैंक में कर रहा था चोरी, मैनेजर ने पकड़ा

वहीं, मधु विहार इलाके में बैंक में चोरी कर रहे एक युवक के मंसूबों पर बैंक मैनेजर ने पानी फेर दिया। आरोपित किसी वारदात को अंजाम दे पाता, उससे पहले ही मैनेजर ने उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। आरोपित की पहचान जोशी कालोनी निवासी राजा के रूप में हुई है। बैंक मैनेजर अनूप सिन्हा की शिकायत पर पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। जानकारी के अनुसार अनूप परिवार के साथ नोएडा में रहते हैं।

वह आइपी एक्सटेंशन स्थित इंडियन ओरवरसीज बैंक में मैनेजर हैं, वह सोमवार सुबह बैंक में पहुंचे। वह कर्मचारियों के कार्य देख रहे थे, उसी दौरान उनकी नजर बैंक के स्टोर रूम में गई। वहां एक युवक छिपा हुआ था, उन्होंने कर्मचारियों की सहायता से उसे पकड़ लिया। बैंक के सीसीटीवी कैमरे चेक किए तो वह बैंक में सामान चोरी करने का प्रयास कर रहा था। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.