Delhi Rain: बारिश ने जमीन में बढ़ाई नमी, गेहूं की बुवाई में होगा विलंब

उजवा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के विज्ञानी राकेश कुमार बताते हैं कि बारिश के कारण अभी मिट्टी में नमी की मात्रा काफी अधिक है। नमी एक स्तर तक ही बुवाई के लिए फायदेमंद है। ज्यादा नमी के बीच बुवाई का कार्य नहीं किया जा सकता है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:23 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:05 PM (IST)
Delhi Rain: बारिश ने जमीन में बढ़ाई नमी, गेहूं की बुवाई में होगा विलंब
नमी के कारण गेहूं की बुवाई में सात दिनों का होगा विलंब

नई दिल्ली [गौतम मिश्रा]। रविवार को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से किसान दुखी हैं। धान की खेती करने वाले किसानों को तो इस बारिश ने खासा नुकसान पहुंचाया है। जहां खेतों में धान की फसल कटने के लिए तैयार है, वहां बारिश के कारण धान की फसल जमीन पर गिर चुकी है। वहां जहां खलिहान में का गठ्ठर जमा है, वहां भी अब धान तैयार होने में वक्त लगेगा। किसानों को तब जमीन व फसल दोनों के सूखने का इंतजार करना होगा। दूसरी ओर ऐसे किसान जिन्होंने गेहूं की बुवाई के लिए खेत तैयार कर लिया था, अब उन्हें कम से कम सात दिनों का इंतजार करना होगा।

कटने को तैयार धान की फसल पर विपरीत प्रभाव

उजवा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के विज्ञानी राकेश कुमार बताते हैं कि बारिश के कारण अभी मिट्टी में नमी की मात्रा काफी अधिक है। नमी एक स्तर तक ही बुवाई के लिए फायदेमंद है। ज्यादा नमी के बीच बुवाई का कार्य नहीं किया जा सकता है। अभी की बारिश को देखते हुए कम से कम सात दिनों का इंतजार इसलिए जरूरी है कि इस दौरान नमी की मात्रा कम हो जाएगी।

सरसों की फसल को भी नुकसान

सरसों की खेती करने वाले किसानों के लिए यह बारिश आफत की बारिश है। कृषि विज्ञानियों का कहना है कि अभी बारिश को देखते हुए खेत में किसी प्रकार का कोई छिड़काव नहीं करें। इसके अलावा सरसों की खेत में यदि पानी जमा हो तो अविलंब उसके निकास की व्यवस्था करें।

Inspirational Story: पढ़िए सुरक्षा और भरोसे वाली सखा की सवारी की कहानी, दो पीएम कर चुके हैं तारीफ

मधुमक्खी पालन करना है तो जान लीजिए छोटी-छोटी गलतियां, बिजनेस तो होगा फायदा-ही-फायदा

chat bot
आपका साथी