Air Pollution 2021: 40 होटलों को डीपीसीसी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस, दिल्ली पुलिस का भी सख्त रुख

नोटिस में कहा गया है कि डीपीसीसी नियमों के अनुसार पास होटल चलाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र लेना आवश्यक है। इस प्रकार की इकाई स्थापित करने हेतु डीपीसीसी की अनुमति अनिवार्य तौर पर लेने का प्रविधान है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:37 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:37 AM (IST)
Air Pollution 2021: 40 होटलों को डीपीसीसी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस, दिल्ली पुलिस का भी सख्त रुख
Air Pollution 2021: 40 होटलों को डीपीसीसी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस, दिल्ली पुलिस का भी सख्त रुख

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। केंद्र और राज्य सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण काबू में नहीं आ रहा है। दीवाली के बाद लगातार वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार बना हुआ है। इस बीच दिल्ली में लगातार वायु प्रदूषण फैलाने वालों को खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।  इस कड़ी में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने राजधानी दिल्ली के 40 होटलों को प्रदूषण नियंत्रण संबंधी प्रमाण पत्र प्राप्त किए बगैर कामकाज शुरू करने पर उन्हें बंद करने की दिशा में कारण बताओ नोटिस जारी किया है। स्थानीय एसडीएम को होटल बंद करने के साथ बिजली कंपनियों को होटलों का बिजली कनेक्शन काटने के लिए भी कहा गया है। दिल्ली पुलिस से इन होटलों को जारी की गई किसी भी अनुमति को रद करने के लिए कहा गया है। हालांकि इस आदेश के बाद होटल मालिकों को अपना पक्ष रखने का समय दिया गया है।

इस नोटिस में कहा गया है कि डीपीसीसी नियमों के अनुसार, पास होटल चलाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र लेना आवश्यक है। इस प्रकार की इकाई स्थापित करने हेतु डीपीसीसी की अनुमति अनिवार्य तौर पर लेने का प्रविधान है। प्रत्येक होटल के लिए वायु प्रदूषण नियमों व जल प्रदूषण नियमों के तहत डीपीसीसी से अनुमति लेना अनिवार्य है, लेकिन इन 40 होटलों ने इस नियमों के तहत कोई प्रमाण पत्र नहीं लिया है।

डीपीसीसी ने इन होटलों को बंद करने संबंधी क्लोजर नोटिस जारी किया है। साथ ही इन होटलों की सूची भी जारी की है जिसमें होटल प्रेजिडेंट, होटल रोयाल इंडिया, ओयो टाउनहाउस, ओयो फ्लैगशिप, होटल गोल्डन पार्क,जग स्वर्ण पैलेस गेस्ट हाउस, होटल शिवाजी और होटल शिवाजी का नाम भी शामिल है।

chat bot
आपका साथी