दिल्ली पुलिस ने ओमिक्रोन को लेकर पुलिसकर्मियों को दिया सतर्क रहने का संदेश

देश में ओमिक्रोन के खतरे को बढ़ते देख दिल्ली पुलिस पहले से ही सतर्क हो गई है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने अपने सभी पुलिसकर्मियों को एक संदेश जारी किया है।इसमें यह कहा गया है कि सभी पुलिसकर्मी एवं परिवार के लोग कोरोना वैक्सीन की सभी डोज अवश्य ले लें।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 08:22 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:22 PM (IST)
दिल्ली पुलिस ने ओमिक्रोन को लेकर पुलिसकर्मियों को दिया सतर्क रहने का संदेश
कोरोना उपयुक्त व्यवहार का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

नई दिल्ली [पीटीआइ]। देश में कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन के खतरे को बढ़ते देख दिल्ली पुलिस पहले से ही सतर्क हो गई है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने अपने सभी पुलिसकर्मियों को एक संदेश जारी किया है। इसमें यह कहा गया है कि सभी पुलिसकर्मी एवं उनके परिवार के लोग कोरोना वैक्सीन की सभी डोज अवश्य ले लें। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 को लेकर हेल्थ मानिटरिंग सेल को इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को सौंप दिया गया है, जिसमें यह भी सुनिश्चित करने का कहा गया है कि ऑक्सीजन सिलेंडर और जीवनरक्षक दवाओं का जरूरी भंडार हो। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की कमी को लेकर काफी बवाल मचा था। इस दौरान काफी पुलिसकर्मी भी संक्रमित हुए थे। इसके अलावा पुलिस अधिकारियों को कोविड- 19 हेल्पलाइन को जल्द से जल्द शुरू करने और धीरे-धीरे कोरोना उपयुक्त व्यवहार का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

विशेष पुलिस आयुक्त (वेलफेयर) शालिनी सिंह ने 2 दिसंबर को जारी एक आदेश में सभी 15 पुलिस जिलों और अन्य इकाइयों को अपने संबंधित कोविड नोडल अधिकारियों के माध्यम से ओमाइक्रोन से संबंधित किसी भी आपात स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों को कोरोना केयर सेंटर की तैयारी, ऑक्सीजन सिलेंडर और कंस्ट्रेटर की उपलब्धता, जीवन रक्षक दवा, अस्पताल में बिस्तर, एम्बुलेंस, सैनिटाइज़र, मास्क, दस्ताने, पीपीई किट और अन्य आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है।

अधिकारी ने बताया कि हमने अपने कर्मचारियों को मास्क पहनने, स्वच्छता बनाए रखने, छूने वाली वस्तुओं को कम करने और नियमित रूप से सैनिटाइज़र का उपयोग करने की सलाह दी है। पुलिस थानों की खिड़कियां वेंटिलेशन के लिए खुली रखी जा रही हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि पुलिस थानों में भीड़ न हो। वहीं, दिल्ली पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, उसके 95 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों को टीका लगाया गया है। कुल 77,809 पुलिसकर्मियों में से 74,289 को 2 दिसंबर तक टीका लगाया गया है, जबकि 1,636 को स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण चिकित्सकीय रूप से छूट दी गई है।

chat bot
आपका साथी