दिल्ली में पुलिसकर्मियों के लिए ढाई गुना बढ़ा इंश्योरेंस कवर, CP ने किया एलान

ड्यूटी के दौरान शहीद होने पर बीमे की रकम को 5 लाख से बढ़ाकर 28 लाख किया गया है। वहीं दुर्घटना में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के लिए इंश्योरेंस कवर 30 लाख रुपये से बढ़ाकर अब 78 लाख रुपये कर दिया गया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 03:16 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 03:26 PM (IST)
दिल्ली में पुलिसकर्मियों के लिए ढाई गुना बढ़ा इंश्योरेंस कवर, CP ने किया एलान
इंश्योरेंस कवर को 5 लाख से बढ़ाकर 28 लाख रुपये कर दिया गया है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली पुलिस विभाग में काम करने वाले 70 हजार अधिक पुलिसकर्मियों के लिए राहत भरा एलान किया गया है। दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव (Delhi Police Commissioner SN Srivastava) ने  मंगलवार को दिल्ली में हुए कार्यक्रम के दौरान बताया कि पुलिसकर्मियों के लिए इंश्योरेंस कवर बढ़ाया गया है, इसके तहत ड्यूटी के दौरान शहीद होने पर बीमे की रकम को 5 लाख से बढ़ाकर 28 लाख किया गया है। वहीं, दुर्घटना में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के लिए इंश्योरेंस कवर 30 लाख रुपये से बढ़ाकर अब 78 लाख रुपये कर दिया गया है। कुल मिलाकर तकरीबन ढाई गुना का इजाफा किया गया है।  एसएन श्री वास्तव ने बताया कि मौत के मामले में इंश्योरेंस कवर को 5 लाख से बढ़ाकर 28 लाख रुपये कर दिया गया है।

इसी के साथ पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आत्महत्या के मामले में भी इंश्योरेंस कवर (बीमा कवर) को बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है। एसएन श्रीवास्तव की मानें तो 40 साल से ज्यादा उम्र के सभी पुलिसकर्मियों की जरूरी मेडिकल जांच होगी, ताकि किसी भी रोग का समय रहते पता चल सके और इलाज शुरू किया जा सके।

यह भी जानें

दिल्ली पुलिस कर्मचारियों की कमी से जूझ रही है। दिल्ली पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती महिला सुरक्षा है। महिला पुलिसकर्मियों की संख्या 33 फीसद करने के लिए पिछले कई सालों में दावे तो किए जा रहे हैं, लेकिन उसे अंजाम तक नहीं पहुंचाया जा सका। दिल्ली पुलिस की कुल संख्या में महज आठ फीसद ही महिलाकर्मी हैं। पुलिसकर्मी एवं अधिकारी पीसीआर, स्पेशल ब्रांच, स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच, स्पेशल स्टाफ, विजिलेंस, बटालियन, रेल और मेट्रो थाने तथा अन्य यूनिटों में तैनात हैं। थाने यानी एक्टिव पुलिसिंग में जिन 32000 पुलिसकर्मियों की तैनाती है उनमें 15 फीसद क्लर्क यानी ऑफिस ड्यूटी में रहते हैं। पुलिस अधिकारी का कहना है कि दिल्ली की जनसंख्या करीब 2 करोड़ हो चुकी है। अगर एक्टिव पुलिसिंग में 25000 पुलिसकर्मी मानें तो उस हिसाब से 520 व्यक्ति पर एक पुलिसकर्मी है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी