Independence Day 2021: दिल्ली में ड्रोन से हमला कर सकते हैं आतंकी, बढ़ाई गई सुरक्षा और धारा 144 भी लागू

Independence Day 2021 इंटेलिजेंस ब्यूरो ने दिल्ली पुलिस को अलर्ट जारी कर पूरी तरह चौकसी बरतने को कहा है जिसके बाद पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। अलर्ट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से आतंकी दिल्ली में हमले की साजिश रच रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 08:54 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 03:06 PM (IST)
Independence Day 2021: दिल्ली में ड्रोन से हमला कर सकते हैं आतंकी, बढ़ाई गई सुरक्षा और धारा 144 भी लागू
Independence Day 2021: दिल्ली में ड्रोन से हमला कर सकते हैं आतंकी, बढ़ाई गई सुरक्षा और धारा 144 भी लागू

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त से पहले आतंकी ड्रोन से हमला कर सकते हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी) ने दिल्ली पुलिस को अलर्ट जारी कर पूरी तरह चौकसी बरतने को कहा है, जिसके बाद पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। अलर्ट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से आतंकी दिल्ली में हमले की साजिश रच रहे हैं। असामाजिक तत्व, आतंकवादी ड्रोन, पैराग्लाइडर के उपयोग से आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को खतरा पहुंचा सकते हैं। वे हैंग ग्लाइडर, माइक्रोलाइट विमान, गर्म हवा के गुब्बारे यहां तक कि पैराजंपिंग के जरिये भी हमले की कोशिश कर सकते हैं। अलर्ट के बाद पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव ने पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू करते उपरोक्त सभी हवाई प्लेटफार्मों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

त्रिकोणीय सुरक्षा व्यवस्था

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलिस ड्रोन से 360 डिग्री पर नजर रखेगी। इसके लिए त्रिकोणीय सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही अत्याधुनिक कैमरों से लैस ड्रोन के जरिये हर किसी पर नजर रखी जाएगी। उत्तरी जिले की अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अनिता राय का कहना है कि किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वायु सेना, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ यह प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित हो रहा है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा जांच के लिए पुलिसकर्मियों की लाल किले में तैनाती दो महीने से ही है। चांदनी चौक क्षेत्र के पास और लाल किले के अंदर आंतरिक जांच की जा रही है। लाल किले की सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और इंटेलिजेंस ब्यूरो के साथ लगातार संपर्क में है। इस बार सुरक्षा के लिए त्रिकोणीय व्यवस्था की गई है, जिसमें दिल्ली कीप्रमुख सीमाओं के साथ-साथ लाल किले की ओर जाने वाली सभी मार्गों और लाल किले के आसपास के इलाकों में बैरिकेडिंग की जाएगी। स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के समाप्त होने के बाद भी देर शाम तक बैरिकेडिंग रहेगी।

chat bot
आपका साथी