Chhath Puja 2021: दिल्ली-एनसीआर में छठ महापर्व की तैयारी शुरू, किस तिथि को है छठ, पढ़िए पूरी खबर

Chhath Puja 2021 दिल्ली-एनसीआर में छठ महापर्व को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। दिल्ली में करीब 1100 घाट पर छठ महापर्व मनाया जाता है। हालांकि कोरोना के समय घाटों की संख्या कम कर दी गई थी। फिलहाल सभी नगर निगमों में छठ महापर्व को लेकर मंथन जारी है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 01:43 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 02:43 PM (IST)
Chhath Puja 2021: दिल्ली-एनसीआर में छठ महापर्व की तैयारी शुरू, किस तिथि को है छठ, पढ़िए पूरी खबर
दिल्ली से सटे खोड़ा, गाजियाबाद में छठ महापर्व को लेकर घाट बनाने का काम शुरू है।

नई दिल्ली/ गाजियाबाद, आनलाइन डेस्क। Chhath Puja 2021: दिल्ली-एनसीआर में छठ महापर्व को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। दिल्ली में करीब 1100 घाट पर छठ महापर्व मनाया जाता है। हालांकि कोरोना के समय घाटों की संख्या कम कर दी गई थी। फिलहाल, सभी नगर निगमों में छठ महापर्व को लेकर मंथन जारी है। हालांकि अभी घाटों की संख्या स्पष्ट नहीं है। वहीं, दिल्ली से सटे खोड़ा, गाजियाबाद, शालीमार गार्डन और वजीराबाद रोड पर भी छठ महापर्व को लेकर घाट बनाने का काम शुरू है।

छठ की पूजा को लेकर शुक्रवार को कुछ लोग हिंडन नदी पर पहुंचे और पूजा अर्चना के लिए वेदी बनाने का काम शुरू किया । यहां हर साल बड़ी संख्या में लोग छठ पर पूजा अर्चना करने के लिए जाते हैं और जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते हैं। दरअसल, दीवाली के ठीक छह दिन बाद लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया जाता है। बिहार व पूर्वांचल के लोगों में छठ महापर्व को लेकर काफी उत्साह रहता है।

महिलाएं संतान प्राप्ति और सुखमय जीवन के लिए 36 घंटे तक उपवास रखती हैं। साथ ही विधि-विधान से सूर्य भगवान की पूजा अर्चना करती हैं। तीन दिन तक चलने वाले इस व्रत में आखिरी दिन सूर्य भगवान को अर्ध्य देकर उपवास का समापन किया जाता है। दिल्ली से सटे शालीमार गार्डन मेन, राजेंद्र नगर गोल पार्क और औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 स्थित छठ घाट पर श्रद्धालु सूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए परिवार सहित छठ पूजा करते हैं । एके ठाकुर ने बताया कि छठ पर गन्ना, सेब, अनार, अन्नास ठेकुआ, अंकुरित चना सहित अन्य मौसमी फल से पूजा की जाती है। सूर्योदय होने तक जल में खड़े होकर दूध, गंगाजल और पानी से सूर्य भगवान को अर्घ्य देने की परम्परा है। इसके बाद निर्जला उपवास रखने वाले व्रतिया घर पहुंचकर व्रत का समापन करते हैं।

छठ महापर्व पर इन तिथियों में होगी पूजा अर्चना

8 नवम्बर नहाय-खाए से छठ महापर्व की शुरूआत

9 नवम्बर - खरना

10 नवम्बर - डूबते सूर्य को अर्घ्य

11 नवम्बर - उगते सूर्य को अर्घ्य

chat bot
आपका साथी